प्रेगनेंसी में योनी से द्रव निकलना

Vaginal Discharge

जैसे आम जीवन में आपकी योनि से द्रव निकलता है वैसे ही योनी से थोड़ा ज़्यादा द्रव प्रेगनेंसी में निकलता है, और यही प्रेगनेंसी के शुरुआती संकेत होते हैं। अगर आपका ये द्रव थोड़ा मोटा हो गया, या इसने रंग बदला तो आपके ये चिंता की बात हो सकती है। अगर आपको थोड़ी भी शंका हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से बता करनी चाहिए।

प्रेगनेंसी से आपका सर्विक्स और योनि की दीवार कोमल होती है, इससे शरीर और द्रव निकालने के लिए प्रेरित होता है जिससे आपको योनि में इन्फ़ैकशन ना हो, ये इन्फ़ैकशन आपके बच्चे पर असर डाल सकता है। प्रेगनेंसी की अंतिम अवस्था में ये द्रव थोड़ी ज़्यादा मात्रा में निकलता है और इसमें थोड़ा बलगम और खून आता है। इसका मतलब है की आपकी प्रेगनेंसी का समय अब खत्म हो रहा है, और आपका बच्चा जल्द ही इस दुनिया में आएगा।

वैसे आम तौर पर आपकी योनि से द्रव निकलता है और इसकी वजह से आपकी योनि में कोई इन्फ़ैकशन होने से बचाव होता है। अगर आपको अन्य प्रकार का द्रव दिखे तो आपको इन्फ़ैकशन हो सकता है। इसके प्रकार नीचे हैं:

छाले: ये आपके और आपके बच्चे के लिए ज़्यादा खतरनाक नहीं है, पर इससे आपको काफी दिक्कत होगी। छाले से आपको अपनी योनि के चारो ओर खुजली होगी। आपको थोड़ी चुभन भी हो सकती है। इस समय आपकी योनि काफी लाल दिख सकती है और सेक्स करने में आपको निश्चित ही दर्द होगा।

बैक्टीरिया वेजिनोसिस: एक आम इन्फ़ैकशन जिसमें आपकी योनि से मछली की बदबू आती है, ये पतला होता है, और इसका रंग सफ़ेद और ग्रे होता है। इसका इलाज़ जल्द से जल्द होना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी डिलिवरी में दिक्कत आ सकती है, और आपके बच्चे का जन्म भी समय से पूर्व हो सकता है, या गर्भपात भी हो सकता है।

ट्रिकोमिनाइसिस: ये संभोग द्वारा फैलने वाला इन्फ़ैकशन है, जो काफी आम है, ये योनी में खास प्रकार के पेरासाइट होने की वजह से होते हैं। एक हरा-पीला और पतला-मोटा सा पदार्थ अगर योनि से ज़्यादा आ रहा है तो इसका मतलब है की आपको ये इन्फ़ैकशन हो गया है। आपकी जांघ के बीच और योनि पर खुजली होने का मतलब है की आपको ये इन्फ़ैकशन हो गया है। इसको भी जल्द से जल्द उपचार से सही करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके बच्चे के जन्म में दिक्कत हो सकती है।

इन्फ़ैकशन से बचने के लिए क्या करें?

केमिकल से भरपूर योनि को धोने वाले पदार्थ का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी योनि में मौजूद प्रकृति रूप से मौजूद पदार्थ का संतुलन बिगड़ सकता है, और फिर आपको इन्फ़ैकशन हो सकता है। आप pH संतुलित उत्पाद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर कुछ ज़्यादा ही द्रव निकल रहा है तो अपने अंडरवीअर को जल्द से जल्द बदलें। प्रेगनेंसी में टैंपोन का इस्तेमाल करना सही नहीं है।

अपना और अपने पार्टनर का सेक्स से होने वाली बीमारी का टेस्ट करवाएँ, इस बात का खयाल रखें की सेक्स करने से पहले आपकी योनि में सही मात्रा में द्रव हो।

इस समय आप संतुलित आहार लें, इससे आपको इन्फ़ैकशन का खतरा भी कम होगा।

आप योनि से निकलने वाले द्रव के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं। आपको ऊपर दिए गए पॉइंट को भी दिमाग में रखना है जिससे आपकी योनी में इन्फ़ैकशन नहीं होगा।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।