जन्म केंद्र के बारे में जानकारी

Birthing Centre

जन्म केंद्र क्या है?

यह एक ऐसा केंद्र होता है जहां आमतौर पर अच्छी ट्रेन दाई रहती हैं। यहाँ हॉस्पिटल जैसे माहौल की जगह अच्छा घर जैसा माहौल दिया जाता है।

जो महिलाएं अपने बच्चे के जन्म में कोई भी डॉक्टर की मदद नहीं चाहती हैं, उनके लिए जन्म केंद्र या बर्थ सेंटर काफी अच्छा विकल्प है। यहाँ ऐसा माहौल होता है जैसे कोई घर हो, और आपको यहाँ आने के बाद शांति का अहसास होगा। यहाँ लोग इस उम्मीद में आते हैं की उनके बच्चे के जन्म को काफी आम तरीके से लिया जाए, नाकी ऐसे जैसे कोई बड़ी बात हो गई हो।

बर्थ सेंटर को नीचे दिए गए नामों से भी जाना जाता है:

स्कॉटलैंड में कम्यूनिटी मेटरनिटी यूनिट

मिडवाइफ-लेड यूनिट

मिडवाइफ यूनिट

बर्दिंग सेंटर

बर्दिंग यूनिट

कुछ बर्थ सेंटर हॉस्पिटल से अलग होते हैं, लेकिन कुछ हॉस्पिटल में अपने बर्थ सेंटर होते हैं।

बर्थ सेंटर का उपयोग कौन कर सकता है?

अगर आपकी प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत नहीं है, और आपके बच्चे के पैदा होने के चान्स काफी नॉर्मल हों, तभी आप बर्थ सेंटर का इस्तेमाल कर सकती हैं, वो भी प्रेगनेंसी पूरी होने पर। अगर आपकी पुरानी प्रेगनेंसी या अभी की प्रेगनेंसी कोई दिक्कत है तो आपकी दाई या डॉक्टर आपको सीधे हॉस्पिटल जाने की ही सलाह देंगे। अगर आपकी उम्र कुछ ज़्यादा है तो कुछ बर्थ सेंटर आपको भर्ती भी नहीं होने देंगे।

निम्न स्थिति में आपके डॉक्टर और दाई आपको बर्थ सेंटर में बच्चा पैदा नहीं होने की सलाह देंगे:

अगर आपको प्रेगनेंसी की डायब्टीस, हाई ब्लड प्रैशर या एनीमिया है।

यदि आपकी पुरानी प्रेगनेंसी में दिक्कत रही है, जैसे प्री-क्लेमसिया, ऑपरेशन।

प्रेगनेंसी के समय आपके बच्चे में कोई दिक्कत आई हो तो।

यदि आपके बच्चे के जल्दी पैदा होने की संभावना थोड़ा ज़्यादा हो।

आपके पेट में जुड़वा या ज़्यादा बच्चे हों।

कुछ बर्थ सेंटर आपको कहीं भी भर्ती करवा सकते हैं, लेकिन कुछ आपको तभी भर्ती करते हैं जब आप लोकल स्वास्थ संस्था में रजिस्टर होती हैं। अगर आप पहली बार माँ बन रही हैं, और आपकी प्रेगनेंसी भी नॉर्मल है तब कई सेंटर आपको भर्ती होने देंगे।

अगर आपको प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत है, फिर भी आप बर्थ सेंटर ही जाना चाहती हैं, तब आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वो आपको इस विषय में सही सलाह देंगे।

बर्थ सेंटर में क्या सुविधा होती है?

बर्थ सेंटर एक ऐसी जगह है जहां हॉस्पिटल की सुविधा और घर जैसा माहौल होता है। यहाँ काफी रिलेक्स्ड माहौल होता है। यहाँ काफी अच्छे यंत्र होते हैं, और काफी अच्छी नर्स/दाई होती हैं। बर्थ सेंटर में कुछ ऐसी सुविधाएं होती हैं जो आपको सुविधाएं मिलती हैं जो आपको हॉस्पिटल में नहीं मिलती हैं, जैसे:

आरामदायक कमरे

अंदर ऐसा समान होता है जो आपको आराम देता है, और आपका मूड भी अच्छा रहता है

यहाँ प्रसव के लिए सहायता भी रहती है, जैसे बर्थ बॉल, पैडलिंग फ्लोर और बर्थ स्टूल्स।

कुछ फ्री में मिलने वाली थेरेपी, जैसे एरोमाथेरेपी और मालिश

आपके परिवार के लिए रहने की जगह

बर्थ पूल

आप बच्चे को जन्म देते हुए इस अच्छे माहौल में काफी तेज़ी से रिलेक्स कर सकती हैं, क्योंकि नर्स आपको घर जैसी फीलिंग देती हैं। आपकी दाई/नर्स आपको कहेगी की आप बच्चे को जन्म प्रकृतिक तरीके से ही दें। वो आपको बच्चे को जन्म देने के लिए आपको हिलने-धुलने के लिए भी कहेंगी।

हॉस्पिटल से तुलना करने में हम आपको कह सकते हैं की बर्थ सेंटर आपके पार्टनर को नीचे दी गई चीज़ देंगे:

ज़्यादा निजता

एक नर्स केवल एक केस पर

एक अच्छा और घर जैसा माहौल

आपके पार्टनर के लिए अच्छी सुविधा, जैसे सोने के लिए जगह और रसोई खाना बनाने के लिए।

कुछ बर्थ सेंटर आपको एंटिनेटल केयर और क्लास भी देते हैं, यहाँ क्लीनिक भी होते हैं जहां डॉक्टर सबको देखने आते हैं।

कुछ बर्थ सेंटर आपके बच्चे के पैदा हो जाने के बाद आपको काफी अच्छे स्तर की सुविधा देते हैं। आपका यहाँ प्राइवेट रूम हो सकता है, जहां आप अपने बच्चे के साथ रिलेक्स कर सकती हैं, और आप यहाँ तब तक रह सकती हैं जब तक आपको घर जाने का मन नहीं करता। आपके परिवार के कुछ सदस्य यहाँ पूरी रार रूक सकते हैं। आपको बच्चे को दूध पिलाने में भी काफी मदद मिलेगी। हालांकि कुछ सेंटर बस प्रसव के दौरान और बच्चा पैदा होने के बाद ही केयर देते हैं। इसके बाद आपको दूसरे वार्ड में भेजा सकता है, जहां आपकी देखभाल दूसरे तरीके से होगी। लेकिन यहाँ भी काफी आमतौर पर अच्छा माहौल होता है, और आपको कभी ऐसा नहीं लगेगा की आप किसी अलग जगह आई हैं।

बर्थ सेंटर में मुझे किस प्रकार के दर्द निवारक मिल सकते हैं?

बर्थ सेंटर में आपको निम्न दर्द निवारक मिलते हैं:

गॅस और एयर(हवा)

डायमोर्फिन या पेथिडीन इंजेक्शन

पानी में जन्म देना

कुछ बर्थ सेंटर आपको एक्यूपंचर भी देते हैं, इससे आपको बाकी दर्द निवारक लेने का कम मन करेगा। इसके अलावा दर्द संभालने के कुछ और वैकल्पिक तरीके होते हैं, जैसे हिपनोबर्दिंग। आपको कहाँ जन्म देना है उससे पहले आपको इस बारे में अपनी नर्स से इस बारे में बात करनी है, क्योंकि आपको कौन सा सर्द निवारक दिया जाएगा ये आपके लिए काफी हम हो सकता है।

मुझे बर्थ सेंटर में कौन सी सुविधा नहीं मिलेगी?

यहाँ आपको तुरंत कोई बड़ा डॉक्टर नहीं मिलेगा, या अलग-अलग समस्या के लिए अलग-अलग डॉक्टर नहीं मिलेंगे। वैसे कुछ बर्थ सेंटर में ये सुविधा रहती है, लेकिन ज़्यादातर में आपको ये सुविधा नहीं मिलेगी।

इसका मतलब है की आपको बर्थ सेंटर में एक दम से एपिड्युरल नहीं मिलेगी, एक ऐसी चीज़ जिससे दर्द कम महसूस होता है। इसके अलावा आपको अगर किसी और चीज़ की ज़रूरत है तो वो आपको हॉस्पिटल ही मिल सकती है, इसलिए आपको हॉस्पिटल भेज जाएगा।

वैसे हॉस्पिटल क्यों भेजा जाता है?

हॉस्पिटल जाना वैसे काफी आम है, पहली बार माँ बन रही माँ के लिए ये और भी आम है। जिन माँ की प्रेगनेंसी लो रिस्क होती है और उनकी पहली प्रेगनेंसी होती है उन्हें हॉस्पिटल जाना ही पड़ता है, वहीं दूसरी बार माँ बनने वाली दस महिलाओं में से एक महिला को ही हॉस्पिटल भेजा जाता है। अगर आपका बर्थ सेंटर हॉस्पिटल के अंदर ही है तो आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने के चान्स कम रहेंगे, और अगर आपका बर्थ सेंटर बिलकुल दूर है तो आपके हॉस्पिटल में शिफ्ट होने के चान्स कम रहते हैं।

आपको निम्न स्थिति में हॉस्पिटल भेजा जाएगा:

अगर आपको दर्द निवारक की काफी ज़रूरत है, जैसे एपिड्युरल दर्द निवारक

यदि आपका प्रसव आगे सही तरीके से नहीं बढ़ रहा है, और बच्चे को जन्म लेने के लिए मदद की ज़रूरत है। जैसे सिजेरियन सेक्शन।

यदि जन्म के बाद आपके बच्चे को कुछ खास मदद की ज़ररत है, और आप बर्थ सेंटर में हैं।

हॉस्पिटल जाने के बारे में ज़्यादा चिंता ना करें, लेकिन इसके लिए अपने आपको जरुर तैयार करें। अगर आपको हॉस्पिटल भेजे जाने की ज़रूरत है तो आपकी नर्स इसकी व्यवस्था करेगी, और वो भी आपके साथ जाएगी। ताकि आपका अच्छे से खयाल रखा जाए।

आपको व्हीलचीयर, ट्रॉली, या बेड से ही भेजा जाएगा। दूर स्थित किसी बर्थ सेंटर में अगर आप हैं तो आपको कार या एम्ब्युलेंस से भेजा जाएगा।

अगर आपको ट्रान्सफर किया जा रहा है तो आपको पूछा जाएगा की आपको कैसे जाना है, आप चलकर एमयूलेन्स तक जा सकती है, या आप लेटकर हॉस्पिटल तक जा सकती हैं। आपके साथ जो भी है वो आपके साथ एम्ब्युलेन्स में आ सकता है या आपके पीछे वो कार से आ सकते हैं।

कुछ महिलाओं को ट्रान्सफर से अच्छा लगता है या कह सकते हैं आराम मिलता है, वहीं कुछ महिलाओं को इससे ज़्यादा अच्छा नहीं लगता, क्योंकि वो एक नैचुरल जन्म चाहती थी। आप हॉस्पिटल में घर जैसा माहौल काफी मिस कर सकती हैं। या कह सकते हैं की आप बर्थ सेंटर का माहौल यहाँ नहीं पा सकेंगी। हालांकि आपकी नर्स आपके साथ यहाँ भी होगी, और हॉस्पिटल होने का मतलब है की आप अपने बच्चे के अच्छे जन्म का खयाल रख रही हैं।

किस समय आपको हॉस्पिटल भेजा जाएगा?

ट्रान्सफर केवल एमर्जन्सि में ही होते हैं, इसलिए कह सकते हैं की कम ही केस में औरतें हॉस्पिटल जाती हैं। पहली बार माँ बनने वाली महिलाएं ज़्यादातर हॉस्पिटल जाती हैं, और इसके कारण नीचे हैं। वैसे हॉस्पिटल जाने की ज़रूरत बच्चे को जन्म देने के बाद ही पड़ती है:

एपीसीओटोमी के लिए टांकों के लिए

काफी तेज़ खून निकलने की स्थिति में

गर्भनाल काफी नीचे होने की स्थिति में

अगर आप थोड़ी ज़्यादा उम्र की औरत हैं और ये आपका पहला बच्चा है तो आपके हॉस्पिटल जाने के चान्स बढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आपका पहले भी बच्चा हो चुका है तो उम्र से भी कोई फर्क नहीं पड़ता, मतलब आप बच्चे को बर्थ सेंटर में ही जन्म देंगी इसके चान्स ज़्यादा हैं।

बर्थ सेंटर या नर्सिंग सेंटर में बच्चे को जन्म देने के फायदे क्या हैं?

अगर आपकी प्रेगनेंसी या प्रसव में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है, उसी स्थिति में बर्थ सेंटर आपको भर्ती होने देंगे। इसलिए अगर आप यहाँ भर्ती हो गई हैं तो इस बात की संभावना काफी ज़्यादा है की आपकी प्रेगनेंसी सही है।

बर्थ सेंटर में निम्न चीज़ें होंगी:

आप बिना किसी गहन दर्द निवारक के अपने प्रसव को संभालने में सक्षम हो पाएँगी

ज़्यादा चान्स हैं की आप बच्चे को योनी के रास्ते ही जन्म देंगी

इस बात के भी चान्स रहते हैं की यहाँ आप सी-सेक्शन या एपीसीओटोमी से भी बच जाएंगी।

बच्चे को जब आप नैचुरल तरीके से जन्म देंगी तब आप काफी अच्छा महसूस करेंगी।

बर्थ सेंटर में आपको एपिड्युरल मिलने की संभाना काफी कम रहती है इसलिए आप बच्चे को खुद ही जन्म देने में सक्षम होती हैं, आपको यहाँ दवाई की जगह नर्स की मदद से जन्म दिलवाया जाएगा। यहाँ आपको थोड़ा ज़्यादा दर्द झेलना पड़ सकता है क्योंकि बर्थ सेंटर में आपको हॉस्पिटल बुरे केस में ही जाने की सलाह दी जाती है, वो नहीं चाहते की आपको यहाँ भी हॉस्पिटल जैसा ही महसूस हो। जब आपके पास कोई हमेशा आपसे बात या सलाह देने के लिए होता है तब आपको दर्द झेलने में थोड़ी आसानी हो सकती है।

बर्थ सेंटर में आपको नर्सें या दाई दूध पिलाने को लेकर भी काफी सपोर्ट देंगी। इसलिए आप बच्चे को सही प्रकार से दूध पिलाए में भी सफल हो सकती हैं।

क्या बर्थ सेंटर सेफ हैं?

बच्चे को यहाँ जन्म देना अब हॉस्पिटल से कम सुरक्षित नहीं रहा है, हालांकि आपको बर्थ सेंटर में कम से कम मदद की ज़रूरत पड़ेगी। अगर आप पहली बार माँ बन रही हैं तो घर पर अपने बच्चे को जन्म देने से अच्छा है की बर्थ सेंटर में अपने बच्चे को जन्म दें, लेकिन अगर आप पहले ही बच्चे को जन्म दे चुकी हैं तो घर पर बच्चे को जन्म देना उतना ही सेफ है जितना किसी बर्थ सेंटर या हॉस्पिटल में बच्चे को जन्म देना। यूके में प्रसव और जन्म के दौरान गंभीर समस्या की दर कम है इसलिए आप कहीं भी बच्चे को जन्म दें, आपका ये अनुभव सुरक्षित ही रहेगा।

क्या मैं प्राइवेट केयर सेंटर के लिए भुगतान कर सकती हूँ?

मातृत्व देखभाल एनएचएस बर्थ सेंटर में बिलकुल फ्री है, लेकिन अगर आपको अपनी देखभाल के लिए भुगतान करना है तो इसके लिए लंदन और यूके में कई सेंटर हैं।