सर्विक्स डैलशन चार्ट: द स्टेजस ऑफ लेबर(प्रसव की अवस्थाएँ)

Cervix Dilation Chart

सर्विक्स, महिलाओं के गर्भाशय के नीचे का हिस्सा होता है और बच्चे के जन्म के समय सर्वाइकल डैलशन की मदद से खुलता है। इसकी मदद से हार्टकेअर स्टाफ समझ सकता है कि लेबर के समय महिलाओं की स्तिथि कैसी है।

लेबर के समय सर्विक्स खुल जाता है ताकि बच्चे का सिर योनि के रास्ते खुले बाहर आता है। अक्सर ये 10 इंच खुलता है।

अगर सर्विक्स खुला नहीं है मतलब महिला लेबर में नही और अगर धीरे-धीरे उसका सर्विक्स खुल रहा है तो महिला सही रफ्तार से डिलीवरी की ओर बढ़ रही है।

ये रहे इसके स्टेजस:

स्टेज 1

 लेबर स्टेज को दो हिस्सों में बांटा गया है। लटेंट फेज और एक्टिव फेज

लटेंट फेज ऑफ लेबर

ये लेबर का पहला स्टेज है जिसमें ज्यादा से ज्यादा समय रुकना पड़ता है। पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं को इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है। इसमें सर्विक्स मेन इवेंट की तैयारी में लगता है।

सर्विक्स को आप नेक की तरह समझिए जिसमें गुब्बारे की तरह ओपनिंग हो। जैसे आप गुब्बारे में हवा भरते हैं और प्रेशर बनता है वैसा ही यहां भी होता है।

एक्टिव स्टेज ऑफ लेबर

जब सर्विक्स तीन से चार इंच तक खुल जाता है तो कहा जाता है की महिला लेबर के एक्टिव स्टेज में है। इसमें थोड़ा ज्यादा समय लगने लगता है। इसे सर्वाइकल डाइलेशन पर ऑवर की रेत से नापा जाता है। इसपर अक्सर डॉक्टर नज़र रखता है।

पहला लेबर कब तक रहता है?

लटेंट और एक्टिव फेज में कोई महिला कबतक रहेगी इसके बारे में कोई पक्का समय नहीं है। एक्टिव स्टेज में हर घंटे 0.5 cm से 0.7 cm तक रह सकता है। ये अक्सर निर्भर करता है कि ये आपका पहला बच्चा है य् नहीं। जो पहले माँ बन चुकी है उनकी रफ्तार तेज होगी। 10 cm के बाद पहला स्टेज खत्म हो जाता है।