आप दबाव महसूस कर रही हैं? क्या यह प्रसव का दर्द है? शायद हाँ , शायद नहीं!

Braxton Hicks Syndrome

ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव/मरोड़े क्या हैं?

अपनी गर्भावस्था के बीच में या उससे कुछ दिनों पहले आप गर्भाशय में जकड़न महसूस कर सकती हैं। अगर आप इस समय अपने नंगे पेट पर हाथ लगाएँगी तो फील करेंगी की उस समय आपका गर्भाशय काफी सख्त हो गया है।

हर एक जकड़न कम से कम 30 सेकंड तक रहती है, और शायद इससे आपको कोई दिक्कत भी नहीं हो। दिन में कुछ समय के लिए आप घंटे में एक या दो बार इसे महसूस करें। कई बार तो शायद आप इन मरोड़ों/दबाव को महसूस भी ना करें।

प्रेगनेंसी के 16 हफ्तों के अंदर ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव को महसूस करने की संभावना काफी ज़्यादा होती है। इसी दौरान सात हफ्तों के बाद आपके बिना महसूस किए आपका गर्भाशय जकड़ता और खुलता रहता है। जैसे ही आपके गर्भावस्था का समय बढ़ता है, वैसे ही आप जकड़न को धीरे-धीरे महसूस करना शुरू कर देंगी।

ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव/मरोड़े क्यों होते हैं?

आपका गर्भाशय आने वाले समय के लिए फिट रहने के लिए ऐसा करता हो, शायद ये इस बात के संकेत हो सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट के अनुसार ब्रेक्स्टन हिक्स से आपके सर्विक्स(गर्भाशय ग्रीवा) पर असर पड़ता है। प्रेगनेंसी के अंतिम हफ्तों में आपका सर्विक्स शायद छोटा और लचीला होना शुरू हो जाए, और फिर फैलने के लिए तैयार रहकर यह आने वाले बच्चे के लिए रास्ता बना रहा हो।

आपके हार्मोन लेवल और कर्विक्स ऊतक में बदलाव ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव साथ शायद आपके कर्विक्स को प्रसव के लिए तैयार कर रहा हो।

ब्रेक्स्टन हिक्स और प्रसव दबाव में क्या फर्क है?

ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव

  • एक निश्चित समय पर नहीं होते, एक घंटे में एक या दो बार से ज़्यादा नहीं होते, और दिन में थोड़ी बार होते हैं।
  • काम बदलते ही यह रुक जाता है।
  • रेगुलर नहीं होते, अगर रेगुलर हैं, तो थोड़े समय के लिए ही होते हैं।
  • कुछ सेकंड तक ही रहता है।
  • इसके बारे में कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता, तालबद्ध नहीं होते।
  • तीव्रता में बढ़ता नहीं।

 प्रसव का दबाव

  • दर्द को अनदेखा नहीं कर सकते, काफी देर तक रहता है
  • कई बार होता है
  • ज़्यादा रेगुलर है
  • ज़्यादा दर्दनाक होता है
  • कई बार होता है, और काफी तेज़ी से होता है।

ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव प्रसव दर्द से पहले काई बार महसूस किया जा सकता है, प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों में तो शायद 10 से 20 मिनट तक आपको यह मुहसूस हो। प्रसव से पहले हुए दबाव और पहले हुए प्रसव दबाव में अंतर बता पाना मुश्किल है, खासकर तब जब गर्भाशय का सुकुड़ना आपको असहज कर रहा हो। प्रसव से पहले आपका कर्विक्स अभी खुलना शुरू नहीं होगा। आपके डॉक्टर योनी के कुछ टेस्ट करके आपको इसके बारे में बताने पर सक्षम होंगे।

प्रसव से पहले होने वाली जकड़न और असहजता के साथ खुदको सहज करें। यह अच्छी बात है की आपका कर्विक्स बदल रहा है और तैयार हो रहा है, और सब चीज़ सही दिशा में जा रही हैं।

 ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव में अगर दर्द हो तो क्या करें?

जैसे ही आपके गर्भावस्था का समय बढ़ता है वैसे ही ये दबाव और गहन हो जाएँ, और कई बार तो दर्दनाक भी। और जब ऐसा लगता है तो सबको आशंका होती है की ये प्रसव का दर्द है। हालांकि यह दबाव कई बार काफी मजबूत लगेगा, लेकिन अगर ये चला जाए तो शायद यह ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव था।

ब्रेक्स्टन हिक्स को आप एक अभ्यास के रूप में ले सकती हैं, जिससे आपको प्रसव पूर्व की स्थिति में सांस लेने में अभ्यास होगा। जब भी आपको ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव हो तब लंबा या और जान लगाकर सांस लें।

आप देख सकती हैं की जब आप कोई हल्का काम करती हैं तो ब्रेक्स्टन हिक्स दबाव कई बार आता है, जैसे बेग उठाना। अगर आपको आराम ना मिले तो लेटने से मदद मिल सकती है, वहीं टहलना भी मददगार साबित हो सकता है। कुल मिलाकर अपनी एक्टिविटी बदलकर आपको आराम मिल सकता है। गुनगुने पानी से नाहकर भी आपको अच्छा महसूस हो सकता है।