क्या मैं प्रेगनेंसी में एक डूला(सहायक) रख सकती हूँ?

Doula during labour

सहायक रखना: फायदे और उद्देश्य

डूला शब्द ग्रीक है जिसका मतलब होता है महिलाओं की नौकर। महिलाएं दूसरी औरतों की प्रेगनेंसी में कई सालों से मदद करती रही हैं, और ये भी देखा गया है की इससे महिलाओं की अच्छी मदद हुई है।

डूला क्या है?

डूला एक ऐसी पेशेवर औरत होती है जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सहारा देगी, और आपको प्रेगनेंसी के बारे में जानकारी भी देगी। ये आपको पूरी प्रेगनेंसी से लेकर बच्चे के जन्म तक सपोर्ट देती हैं, इनका उद्देश्य होता है आपके बच्चे का सुरक्षित तरीके से जन्म लेना।

आमतौर पर डूला का मलतब है वो सहयोगी जो आपके प्रसव में आपकी मदद करती है। हालांकि इनकी भी कैटेगरी बन गई हैं, एक प्रसव से पूर्व की डूला और दूसरी प्रसव के बाद की डूला। डूला को प्रसव सहयोगी, प्रसव सपोर्ट विशेषज्ञ, प्रसव सपोर्ट प्रॉफेश्नल, जन्म सहायक और प्रसव सहायक भी कहा जाता है।

डूला करती क्या हैं?

ज़्यादातर आपका डूला से संबंध तब शुरू होता है जब आपका बच्चा पैदा होने में कुछ महीने होते हैं। इस समय वो एक ऐसा माहौल बनाती हैं जिसमें सभी महिलाओं को कोई भी सवाल पूछने में कोई भी दिक्कत ना हो, डूला आपको सभी सवालों के जवाब देती है।

ज़्यादातर डूला यानी सहायक आपको अपना नंबर देती हैं और किसी भी समय आपके किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए वो आपके लिए तैयार रहती हैं। ये सहायक आपको किसी भी प्रकार की मेडिकल मदद नहीं दे सकती। हालांकि इन्हें मेडिकल से जुड़ी काफी जानकारी होती है, और बच्चे को जन्म देने में इनका अनुभव काफी ज़्यादा होता है।