क्या मेरा प्रसव शुरू हो गया है? प्रसव के इन 3 संकेतों के बारे में जानें

Signs of labour

कोई भी समय से पूर्व और समय से बाद में हॉस्पिटल नहीं जाना चाहता है। तो कैसे पता लगाया जाए की कब आपका असली प्रसव शुरू हुआ है कब नहीं? प्रसव के इन संकेतों के बारे में जानें।

आपकी एंठन/दबाव काफी दर्द करती है

प्रसव में सभी महिला एक चीज़ को लेकर कन्फ्युज होती हैं और वो है पता लगाना की कब असली दर्द है और कब नकली दर्द। आपकी प्रसव की तिथि पास आने के साथ आपको पेट में दबाव काफी असहज और गहनता से महसूस होंगे। असली संकुचन काफी दर्द वाला होता है। इनके होने पर आपको चलने और टहलने में भी दिक्कत हो सकती है।

प्रसव के मरोड़े/दबाव काफी दर्द वाला, देर वाला और बार-बार आता है

आप ऐसे मरोड़ों के समय का हिसाब रख सकते हैं, ये हर पाँच मिनट से सात मिनट में आते हैं, और इसका मतलब है की आपका प्रसव शुरू हो गया है।

क्या हॉस्पिटल जाने का समय आ गया है? कुछ पक्का कहना मुश्किल है। ये आपकी मेडिकल हिस्ट्री पर निर्भर करता है, ये इसपर निर्भर करता है की ये आपकी पहली प्रेगनेंसी है या नहीं या आपकी गर्भाशय ग्रीवा कितनी फैली है। ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप हॉस्पिटल से कितनी दूर रहती हैं। वैसे आपको सलाह दी जाती है की आप किसी भी स्थिति में अपने डॉक्टर को फोन करें। अगर आपका ये पहला प्रसव हो तो आप मरोड़ों के 5 मिनट लंबे होने का इंतज़ार कर सकते हैं, इसके बाद आपको अपने डॉक्टर को फोन करना चाहिए। अगर ये आपका ये पहला प्रसव नहीं है तो 10 से 16 मिनट के बीच मरोड़े होने पर आप डॉक्टर को फोन करें। वैसे आमतौर पर पहला प्रसव दूसरे से दुगने बड़े होते हैं।

अपने डॉक्टर से आखरी बार मिलने के बाद अपने जो भी महसूस किया हो उसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। इस समय रिलेक्स करने की कोशिश करें, अगर आपको घर रुकने के लिए कहा जाए तो वहीं रिलेस्क करें। इससे आपकी मासपेशियां ढीली रहेंगी, इससे आपका प्रसव आसान रहेगा।

पानी की थैली टूटना

आपसे थोड़ा गाढ़ा द्रव निकल रहा है तो ये प्रसव के संकेत हो सकते हैं। वैसे प्रेगनेंसी की अंतिम अवस्था में कई महिलाओं की योनी से द्रव रिसता है और इसी वजह से किसी भी को भी भ्रम हो सकता है। अब सवाल आता है की आप कैसे पता लगाएँ की ये द्रव लीक होने वाला कोई द्रव है या एम्निओटिक द्रव है(वॉटर) है। आपकी पानी की थैली टूटने के लिए आपको मरोड़े हों ऐसा ज़रूरी नहीं है। क्या किया जाए? इस समय भी अपने डॉक्टर को फोन करें। आपके डॉक्टर आपसे पूछेंगे की इस द्रव का रंग कैसा है और वो आपसे आपके ग्रुप बी टेस्ट के बारे में भी पूछेंगे, ये टेस्ट सभी डॉक्टर प्रेगनेंसी की अंतिम अवस्था में आजमाते हैं। अगर आपका द्रव साफ है और ग्रुप बी स्ट्रेप टेस्ट नेगेटिव है तो ये एक अच्छा संकेत है। इसका मतलब है की सब नॉर्मल है। लेकिन अगर ग्रुप बी टेस्ट पॉज़िटिव है या द्रव भूरा या हरा है तो आपके डॉक्टर आपको तुरंत हॉस्पिटल आने की सलाह दे सकते हैं क्योंकि इससे बच्चे के तनाव की स्थिति खड़ी हो सकती है, और आपके बच्चे को मदद की ज़रूरत पड़ सकती है।

ये बताना मुश्किल है की आपका प्रसव कैसा होगा और कितनी देर रहेगा। लेकिन आपको अगर इसके संकेत पता हैं तो प्रसव के आने पर आपको काफी विश्वास महसूस होगा।

इन संकेतों से पता चलता है की आपका प्रसव 24 से 48 घंटे दूर है

आपको बार-बार टॉइलेट जाना पड़ेगा: कभी-कभी प्रेगनेंट महिलाओं को प्रसव से कुछ समय से पहले दस्त हो सकता है। ये शरीर का आंत साफ करने का प्रकृतिक तरीका होता है ताकि इससे आपका गर्भाशय सही तरीके काम करे। प्रसव से पहले अपाचन या उल्टी होना काफी देखा गया है।

आप सही प्रकार से सांस ले पाती हैं: अंतिम समय में आपका बच्च नीचे की ओर जाता है और इसकी वजह से आपके फेफड़ों पर दबाव कम पड़ता है, और आप काफी सही प्रकार से सांस ले पाती हैं, ये भी प्रसव के संकेत है।

आपको काफी ऊर्जा का अहसास होता है- आप थकी हुई हैं लेकिन एक दम से आपको सब कुछ करने का मन करता है। आप घर पर कुछ भी काम अधूरा नहीं छोड़ना चाहती हैं। इस समय अपने आपको ज़्यादा नहीं थकाएँ, ये ऊर्जा आपको प्रसव में चाहिए होगी।

ऊपर लिखी हुई कोई भी बात आपको बस जानकारी देने के लिए दी गई है, आपको ये नहीं समझना है की यही आपके लिए अंतिम उपचार है। आपको कुछ भी कदम उठाने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।