मिडवाइफ या दाई क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

Benefits of having a midwife

दाई का मतलब है वो महिला जो गर्भवती महिलाओं के प्रसव के समय उनकी मदद करती हैं। दाई कई प्रकार से मदद करती हैं, और हम यहाँ पुराने जमाने की दाई की बात नहीं कर रहे हैं, इसी मॉडल को इंग्लिश में मिडवाइफ मॉडल ऑफ केयर कहते हैं।

मिडलाइफ़ मॉडल ऑफ केयर उस थियरि पर आधारित है जिसके अनुसार जन्म और प्रेगनेंसी काफी नॉर्मल प्रक्रिया है।

मिडलाफ़ी मॉडल ऑफ केयर में निम्न चीज़ें शामिल हैं:

प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में माँ की शारीरिक, मानसिक और सामाजिक हालत का खयाल रखना।

माँ बनने वाली महिलाओं को इस बारे में जानकारी देना, सलाह देना और प्रसव पूर्व क्या होता है इसकी सलाह देना। यह प्रसव से लेकर जन्म के बाद तक चलता है।

कम से कम तकनीकी मदद लेना

ये देखना की किन महिलाओं को किस प्रकार की डॉक्टर की मदद चाहिए।

मिडवाइफ या दाई क्या है?

दाई स्वास्थ से जुड़ी वो ट्रेन महिला है जो कई प्रकार की मदद देती हैं। इसमें दवाई लिखना, प्रेगनेंसी से जुड़ी जानकारी, और पूरी प्रेगनेंसी में महिलाओं की मदद करना। दाई महिलाओं की उस प्रकार से मदद कर सकती हैं जैसे डॉक्टर भी नहीं कर सकते, वो मानसिक रूप से महिलाओं को प्रेगनेंसी और बच्चे के जन्म के लिए तैयार करती हैं।

दाई कौन सी सर्विस देती हैं?

दाई किस प्रकार की सेवा दे सकती हैं, ये उनकी शिक्षा पर निर्भर करता है। इसके लिए भी उन्हें लाइसेन्स लेना पड़ता है। दाई प्रेगनेंट महिलाओं को कई प्रकार की मदद दे सकती हैं।

इसमें प्रेगनेंसी से जुड़े टेस्ट, फॅमिली प्लैन और गर्भधारण करने से पहले की देखभाल शामिल है, वो प्रसव, बच्चे के जन्म और बाद में भी काफी सहायक हो सकती हैं। दाई प्रजनन से जुड़ी शिक्षा देती हैं, जिसमें प्रजनन, पोषण, एक्सर्साइज़, गर्भनिरोधक, स्तनपान और बच्चे की देखभाल शामिल है।

दाई/नर्स के कितने प्रकार होते हैं?

दाई/नर्स बिना एक अच्छे अध्यन के किसी बच्चे की डिलिवरी नहीं करवा सकती, और उन्हें इसके लिए टेस्ट भी पास करने होते हैं। अमेरिका में निम्न प्रकार की नर्स होती हैं:

सर्टिफाइड नर्स-दाई: वो नर्स या दाई जिन्हें बच्चे को जन्म देने में ट्रेन किया जाता है। नर्स के पास कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उन्हें अमेरिकन कॉलेज ऑफ नर्स मिडवाइव्स द्वारा सर्टिफाइड भी होना चाहिए।

सर्टिफाइड मिडवाइफ: वो दाई जिसे डिलिवरी में सर्टिफिकेट मिलता है। इन दाई के पास भी स्नातक डिग्री होनी चाहिए। इन्हें भी अमेरिकन कॉलेज ऑफ नर्स और मिडवाइव्स द्वारा सर्टिफाइड होना चाहिए।

सर्टिफाइड प्रॉफेश्नल मिडवाइफ: वो प्रॉफेश्नल जो नॉर्थ अमेरिकन रजिस्ट्री ऑफ मिडवाइव्स के सभी मापदंडों को छूती हो।

डाइरेक्ट एंट्री मिडवाइफ, और ले मिडवाइफ

दाई कहाँ काम करती हैं?

दाई या नर्स इस बात पर यकीन करती हैं की बच्चा जहां भी पैदा हो वहाँ उसे घर जैसा माहौल मिले। आमतौर पर ये दाई अपने नर्सिंग सेंटर या आपके घर पर भी बच्चे को पैदा करने में आपको मदद कर सकती हैं। दाई अपने दम पर ही आपको प्रसव और डिलिवरी में मदद करती है, और ये लोकल हॉस्पिटल से जुड़ी होती हैं।

आप इस बात का चुनाव कर सकती हैं की आपको कहाँ बच्चे को जन्म देना है, और उस हिसाब से ही आपको दाई नर्स मदद करती हैं। आप चुन सकती हैं की बच्चा घर पर पैदा हो, नर्सिंग होम में पैदा हो या हॉस्पिटल में पैदा हो।

दाई/नर्स के फायदे क्या हैं?

कुछ महिलाएं अपने बच्चे का जन्म काफी प्रकृतिक तरीके से चाहती हैं, और इसीलिए यहाँ दाई और नर्स की भूमिका अहम हो जाती हैं, दाई बच्चे को प्रकृतिक तरीके से पैदा करने में आपकी मदद करती हैं। आमतौर पर सभी नर्स आपके सभी इन्शुरेंस प्लेन के अंदर काम करने को तैयार हो जाती हैं, जो नर्स रखने का एक और फायदा है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ नर्स और मिडवाइव्स के अनुसार नर्स/दाई के निम्न फायदे हैं:

सिजेरियन होने का खतरा कम रहता है

प्रसव को कृत्रिम तरीके से शुरू करने का डर भी नहीं रहता

एनेस्थेसिया लेने से भी आप बच जाती हैं

बच्चे के मृत पैदा होने की दर भी कम है

बच्चे का जन्म कम खर्चे में हो जाता है

बच्चे को दूध पिलाने की क्षमता अच्छी देखी गई है

आपका दिमाग शांत रहता है

नर्स का इस्तेमाल करने से जुड़ी चिंताएँ क्या हैं?

कई केस में ऐसा होता है की या तो बच्चे या माँ को मेडिकल मदद की ज़रूरत पड़ती है, और यहाँ दाई या नर्स आपकी कोई मदद नहीं कर सकती।

दाई/नर्स नियमित रूप से डॉक्टर से सलाह लेती हैं, और किसी भी दिक्कत की स्थिति में वो डॉक्टर के पास ही मरीज को भेज देती हैं।

अगर किसी महिला की प्रेगनेंसी में कोई रिस्क है या पता है की कोई दिक्कत आनी है तो आपको सलाह दी जाती है की आपको इस स्थिति में हॉस्पिटल ही जाना चाहिए, यहाँ आप किसी बुरी स्थिति में आसानी से डॉक्टर द्वरा उपचार प्राप्त कर सकती हैं। डॉक्टर किसी एमर्जन्सि की स्थिति में भी बच्चे और माँ दोनों को उपचार दे सकते हैं।