क्या बिना दर्द के भी बच्चा प्रकृतिक तरीके से पैदा किया जा सकता है?

Natural birth without pain

सम्मोहन में आपके दिमाग और शरीर को अंदर तक रिलेक्स होता है। इसमें जिस इंसान पर सम्मोहन हो रहा है वो एक खयाल या भावना पर फोकस करता है, इससे बाहरी चीजों का असर नई पड़ता है। इसे लेने वाले लोग कहते हैं की इसमें हम कई चीजों का स्वागत करते हैं। बच्चे को जन्म देते हुए हिप्नोसिस यानि सम्मोहन का उद्देश्य है डर और दर्द की जगह अच्छे खयाल देना है।

जैसा आपने फिल्मों में देखा है सम्मोहन में वैसा कुछ नहीं होता है, इसमें कोई भी चीज़ डराने वाली नहीं होती है, ना ही आपको कोई कहेगा की आपको अब नींद आ रही है। वैसे बच्चे को जन्म देने के समय सम्मोहन की प्रक्रिया में ज़्यादातर महिलाएँ खुदको अपने आप सम्मोहन करना सीखती हैं, इसमें गहरी सांस लेना, और किसी चीज़ का चित्रण करना शामिल है। उदाहरण के लिए जिस महिला पर सम्मोहन हो रहा है वो अपनी सांस के साउंड पर ध्यान दे सकती है। इससे महिला सम्मोहन में आगे की ओर जाती है।

सम्मोहन करने वाले भी कहते हैं की वो ऐसा कुछ नहीं कर सकते जो आप नहीं करना चाहते हैं। तो कुल मिलाकर सम्मोहन में आपको कोई आपकी मर्ज़ी के बिना सम्मोहित नहीं कर सकता है।

सम्मोहन से जन्म प्रकृतिक तरीके से होता है?

इसके समर्थक कई विचार सामने रखते हैं की आपको कैसे मदद हो सकती है। एक थियरि के अनुसार जब महिला बच्चे को जन्म देते हुए डरती है तब उसका शरीर स्ट्रैस हार्मोन्स छोड़ता है, जिससे मामला और गड़बड़ हो जाता है। इससे आपकी मसल टाइट होती है और बच्चे को जन्म देने में दिक्कत होती है। यदि आपके दिमाग को बताया जाए की जन्म के समय सब कुछ काफी आम और सेफ होगा तो कोई भी महिला उतना तनाव नहीं लेगी, और जन्म काफी आरामदायक होगा।

इसके समर्थक कहते हैं की इसमें महिला काफी अच्छे से प्रतिक्रिया देती हैं, और इसी वजह से आपके अंदर के अच्छे हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं, जैसे एंडोर्फिंस और सेरोटोनिन। इससे माँ की मसल रिलेक्स होती है और तंत्रिका तंत्र भी रिलेक्स होती है और किसी को भी कम दर्द होता है-और कभी कभी तो दर्द होता ही नहीं।

सम्मोहन से शायद प्रसव आसान हो सकता है, लेकिन इसकी पुष्टि अभी कोई बड़ा संस्थान नहीं करता है। हालांकि कहा जा सकता है की कम तनाव में आप दर्द भी कम महसूस करते हैं।

क्या सम्मोहन से प्रकृतिक तरीके से जन्म देना दर्दरहित हो जाता है?

दवाई से बिलकुल अलग सम्मोहन का पता लगाना की इसमें क्या होता है थोड़ा मुश्किल है। लेकिन कई अध्यन से पता चला है की जिन महिलाओं ने डिलिवरी के समय सम्मोहन का इस्तेमाल किया उन्हें कम दर्द निवारक दवाई देनी पड़ी, और उनके दर्द भी काफी कम थे। हालांकि इसे लेने वाले लोग कहते है की आप कोई दर्द महसूस ही नहीं करेंगे इस बात की संभावना कम है पर इससे राहत पक्का मिलती है।

कई कहानियाँ है जहां जन्म देते हुए महिलाओं को बिलकुल भी दर्द नहीं हुआ। लेकिन ये नहीं पता की इस समय किस कारक का कितना रोल रहा होगा।

प्रसव के समय सम्मोहन के फायदे

हालांकि अभी इस पर अच्छा अध्यन किया जाना है पर कुछ स्टडी के अनुसार जिन महिलाओं ने सम्मोहन का रास्ता चुना उनको कम दर्द हुआ और उन्हें दर्द की दवाई भी ज़्यादा स्ट्रॉंग नहीं लेनी पड़ी। कई केस में देखा गया है की जिन महिलाओं ने सम्मोहन का इस्तेमाल किया उन्हें या तो बिलकुल दर्द नहीं हुआ, या उनका दर्द काफी कम था। हालांकि अभी तक इस पर कोई शोध नहीं हुआ पर दवाई से अलग सम्मोहन से कोई नुकसान नहीं हो सकते। सम्मोहन माँ बनने वाली महिलाओं के लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप दवाई नहीं लेना चाहती तो कई लोगों के अनुसार सम्मोहन की तकनीक आपके लिए ही बनी है।

सम्मोहन से नुकसान

खुद को सम्मोहन करने को सीखने में आपको समय और पैसा दोनों काफी देना पड़ेगा। जो महिलाएँ खुद को सम्मोहन करने की तकनीक सीखती हैं वो बिना दवाई के जन्म देना चाहती हैं, लेकिन इतना कुछ होने के बाद अगर आपको दवाई लेनी पड़ी तो आपको थोड़ी निराशा हो सकती है। इसके अलावा इससे कोई नुकसान तो आजतक नहीं देखा गया है।

प्रसव के समय कौन सम्मोहन की तकनीक इस्तेमाल नहीं कर सकता?

अगर आप इसे सीखने के लिए पैसा और समय दोनों लगा सकते हैं तो कोई भी सम्मोहन को सीख सकता है। सबसे बड़ी बात जो इसमें होती है वो है विश्वास, यदि आपको इसमें विश्वास है तो कई लोगों के अनुसार ये तकनीक काफी अच्छी है।

कई लोगों के अनुसार उन्हें शुरू में इस सम्मोहन पर भरोसा नहीं था, लेकिन उन्होने काफी समय की मेहनत के बाद इसे सीखा और उन्होने अपने आप पर इसे आजमाया, व परिणाम भी अच्छे रहे।

अभी तक इसका कोई वैज्ञानिक पक्ष सामने नहीं आया है, लेकिन अगर आप इस विषय में अपने डॉक्टर से बात करना चाहती हैं तो कर सकती हैं, शायद वो आपको इस बारे में अच्छी सलाह दे सकें। यदि आपकी प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत है तो डॉक्टर आपको वैसे ये तकनीक इस्तेमाल नहीं करने की सलाह देंगे।

क्योंकि आपकी प्रेगनेंसी की दिक्कत केवल मेडिकल मदद के साथ ही खत्म की जा सकती है। आप अपने आप भी कोई बड़ा फैसला ना लें, सबसे अच्छा होता है डॉक्टर की सलाह सुनना। अगर आपके डॉक्टर कहते है की आप सम्मोहन के लिए जा सकती हैं तो आप इस तरीके को आजमाएँ।