बच्चे के लिए तैयार हो रही हैं? इन 11 तरीकों से आप अपने बच्चे के लिए तैयार हो सकती हैं!

1.एक बर्थ प्लेन लिखें

अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो अब कुछ नोट बनाना अच्छा है इससे आप अपने डॉक्टर को बता पाएँगी की आप किस प्रकार का जन्म और दर्द चाहती हैं। आपका ये प्लेन थोड़ा लचीला होना चाहिए क्योंकि बाद में परिस्थिति बदल सकती हैं।

2.अपने पार्टनर से बात करें

अपने पार्टनर से बात करना काफी ज़रूरी है, क्योंकि बच्चे के आने पर आप दोनों की सोच एक जैसी ही होनी चाहिए। ऐसा ना सोचें की आपके पार्टनर को पता होगा की उसका रोल प्रसव और जन्म के समय क्या होगा। अपनी नई ज़िंदगी शुरू करने से पहले घर के काम आपस में बाँट लें।

3.अनुभवी माँ से सलाह लें

चाहे वो आपकी माँ, सास या कोई दोस्त हो, प्रेगनेंसी में पहले से माँ बनी हुई महिलाओं से कोई भी सवाल पूछना बेवकूफी नहीं मानी जाती है। तो बिलकुल भी शर्माएँ नहीं और लोगों के अनुभव का फायदा उठाएँ।

4.मदद तैयार करें

पहले कुछ हफ्ते थोड़े अजीब हो सकते हैं, अगर आपके कुछ दोस्त, रिश्तेदार हैं तो उनसे मदद लें। उदाहरण के लिए अगर आपको उनकी पहले कुछ हफ्तों या आपके पार्टनर की छुट्टी खत्म होने के बाद ज़रूरत हो।

5.पालतू जानवरों को तैयार करें

नए बच्चे के आने से पालतू जानवर चौंक सकते हैं। लेकिन आप इन्हे आने वाले समय के लिए तैयार कर सकते हैं। याद रखें की आपका पैट और नवजात बच्चा कभी भी एक कमरे में ना सोएँ। दरवाज़े के एक बाड़ बनाने से पैट कभी भी ऐसा नहीं कर पाएंगे।

.

6.अपने बच्चे के कपड़े और बिस्तर धोएँ

आपके बच्चे की त्वचा काफी मुलायम होगी। इसलिए इस्तेमाल करने से पहले आपको बच्चे के कपड़े और बिस्तर धोने चाहिए। इससे बच्चे को ज़्यादा चिड़चिड़ाहट नहीं होगी।

7.घर साफ रखें

बच्चे के आने के बाद आपको इस चीज़ का ज़्यादा समय नहीं मिलेगा। अगर आपको पहले से ही ऐसा करने का मन कर रहा है तो इसका फायदा उठाएँ। अगर आप ज़्यादा थकी हुई हैं तो कुछ मेन काम जैसे बच्चे के लिए समान तैयार करें।

8.नैपी तैयार रखें

आपको शायद जानकार हैरानी होगी लेकिन बच्चे के आने के बाद आपको नैपी की काफी ज़रूरत होगी। इसलिए इन्हे अभी से इकट्ठा करना शुरू कर दीजिए। अगर आप डिस्पोज़ल नैपी लेने वाली हैं तो आपको दिन में 10-12 की ज़रूरत होगी। लेकिन अगर आप फिर से इस्तेमाल करने वाली नैपी ले रही हैं तो इनकी क्वालिटी पर इनके इस्तेमाल करने की निर्भर करेगी।

9.हॉस्पिटल बैग पैक करें

आपका प्रसव किसी भी समय शुरू हो सकता है, इसलिए 36 हफ्ते के आस-पास आप सभी ज़रूरत की चीज़ें तैयार रखें। सभी चीज़ें जैसे बर्थ प्लेन, कपड़े, नैपी को समय पर इकट्ठा कर लें, इनकी ज़रूरत आपको प्रसव और जन्म के बाद भी होगी।

10.अपने बच्चे के घर जाने के कपड़े चुनें

अब आता है सबसे अच्छा भाग, और वो है बच्चे के घर के कपड़े चुनना। सुनिश्चित करें की ये धुले हुए और आपके हॉस्पिटल बैग में पैक हों।

1.  11.फोन चार्ज करें

अपने फोन को पूरी तरह चार्ज करें, बच्चे के आने पर आपको काफी लोगों को इस अच्छी खबर की जानकारी देनी होगी