बच्चे के आने से पहले आपकी ये लिस्ट तैयार रहनी चाहिए

Baby registry

बच्चे के आने के साथ आपको लग सकता है की आपके पास करने के लिए हज़ार काम हैं। लेकिन सबसे अहम काम क्या है? सबसे अहम है पहचानना की आपको क्या सबसे ज़्यादा ज़रूरी समान चाहिए। आपके दोस्त और रिश्तेदार बच्चे के पैदा होने पर कई गिफ्ट ला सकते हैं इसलिए अच्छा होगा की आप उन्हें खुद ही बता दें की आपको सबसे ज़्यादा किस चीज़ की ज़रूरत है। बच्चों के लिए तो कई चीजों की ज़रूरत होती है, लेकिन शुरुआत कहाँ से की जाए? इसलिए हमने आपके लिए वो लिस्ट बनाई है जो आपके काम आएगी।

बच्चे की रजिस्टरी क्या है?

बच्चे की रजिस्टरी का मतलब है उन सामान की लिस्ट जो बच्चे के आने पर आपके काम आएंगे। जो भी आपको चाहिए वो बच्चे की इस लिस्ट में डाली जा सकती है। जैसे आप शादी की लिस्ट बनाते हैं वैसे ही आप इस लिस्ट को अपने परिवार के साथ साझा कर सकते हैं, बच्चे की गोदभराई में आपके सभी दोस्त और रिश्तेदार उस समान को ला सकते हैं जो आपके लिए ज़रूरी है। आप इस लिस्ट को बना सकती हैं या दुकान में मौजूद इस लिस्ट खरीद सकती हैं।

बच्चे के लिए कबसे लिस्ट बनाई जाए?

आप वैसे ये लिस्ट कभी भी बना सकती हैं लेकिन आमतौर पर गर्भवती महिला 12 हफ्ते के बाद से इस लिस्ट को तैयार करना शुरू कर देती हैं। लग सकता है की ये काफी जल्दी हो रहा है, पर इस लिस्ट को बनाने में काफी समय लग सकता है।

अगर आपको इस बात का इंतज़ार करना है की बच्चे का लिंग क्या होगा, तो आप इस लिस्ट को बाद में बना सकती हैं। वैसे आमतौर पर 20 हफ्ते में पता चल जाता है की बच्चे का लिंग क्या है। लेकिन इसके लिए ज़्यादा इंतज़ार ना करें, उस समान को लिया ही जा सकता है जो लड़के और लड़की दोनों के लिए इस्तेमाल होता है।  

बच्चे के लिए कहाँ रजिस्टरी लिस्ट बनाई जाए?

जब बात बच्चे की रजिस्टरी लिस्ट बनाने की आती है तो आपके पास विकल्प होते हैं। कई दुकानें आपको इस लिस्ट के अनुसार समान देती हैं। आपके स्टाइल पर निर्भर करता है की आपकी लिस्ट कितनी महंगी होगी।

Babies R Us

यहाँ बच्चे से जुड़े सभी समान मिलते हैं, जैसे कपड़े, लकड़ी का समान, गेम्स वगहराह। यहाँ से शॉपिंग करने पर आपको 10 प्रतिशत पैसा वापस भी मिलता है।

Amazon

सबसे अच्छी बात है की अमेज़न आपको पूरी दुनिया में मिल जाता है। आप कई दूकानदारों के बीच में सबसे अच्छे उत्पाद को चुन सकते हैं। अगर आपके पास अमेज़न प्राइम है तो आपके पास समान दो दिन में आ जाता है, वो भी भारी छूट के साथ।

बच्चे के लिए क्या लिया जाए?

अब सबसे ही मुश्किल भाग आता है, और वो भाग है इस बात का फैसला करना की आपके बच्चे के लिए सबसे ज़रूरी समान है क्या। बच्चे के लिए आप कुछ भी चुन लें वो आपको उसके लिए बेस्ट ही लगेगा, और छोड़ा गया समान भी आपको बेस्ट लगेगा। आपको जो भी चाहिए वो सबसे पहले आपपर निर्भर करता है। लेकिन नवजात बच्चे के लिए कुछ चीज़ें काफी अहम होती हैं। हमने न्यूयॉर्क के एक डॉक्टर डायएन हेस से बात करी की बच्चों के लिए सबसे अहम क्या है। इनमें से कुछ चीज़ें नीचे दी गई हैं:

बच्चे की कार में सीट

बच्चे लादने वाला पिट्ठू

बच्चे के नए कपड़े

बच्चे का पालना, और उसका गद्दा, व उसकी चद्दर

बच्चे का मॉनिटर

बोतल और बच्चे को दूध पिलाने वाला पम्प

बच्चे का डायपर

बच्चे के नहाने का टब

बच्चे की प्राथमिक चिकित्सा किट और नाखून कटर

दूसरे बच्चे के लिए लिस्ट

अगर बच्चा दूसरा या तीसरे नंबर का है तो आपको ज़्यादा खरीददारी करने की ज़रूरत शायद कम ही पड़े, वो भी तब जब आपने अपने बड़े बच्चे के समान बचा एक रखे हों। कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो दुबारा इस्तेमाल की जा सकती हैं, जैसे:

कपड़े

कपड़े के डायपर

चद्दर

काँच की बोतल

बच्चे का पिट्ठू

बच्चे का मॉनिटर

खिलौने

पालना

स्ट्रोलर

इतना समान तो आप फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा भी काफी समान है जो आपको दूसरे बच्चे के लिए लेना ही पड़ेगा, जैसे फेंकने वाले डायपर, नहाने का सामान, बोतल निप्पल और बच्चे को शांत करने वाला चूसक, आपको बच्चे के लिए नई कार सीट भी लानी पड़ सकती है। हाँ, बस आपको बड़े बच्चे के लिए वो किताबें लानी पड़ेंगी जिनसे उन्हें समझ आएगा की घर में कौन नया मेहमान आया है।

किन चीजों से बचा जा सकता है?

वैसे बच्चे के लिए कई चीजों की सही में ज़रूरत होती है, लेकिन कुछ चीजों को आप ना लें तो भी आपका काम चल जाएगा।

पालने का बम्पर: बच्चे बम्पर में अपना सर फंसा सकते हैं, इसलिए ये दिक्कत वाला समान है। आपको सलाह दी जाती है की आप इसका प्रयोग ना ही करें तो अच्छा है।

वाइफ वोर्मर: चाहे कपड़ा गरम हो या ठंडा बच्चे के नीचे का हिस्सा साफ ही होगा। अगर आपको लगता है की बच्चे के लिए आम पानी वाला कपड़ा थोड़ा ठंडा है तो आपको कपड़े को अपने हाथों के बीच रख देना चाहिए, जिससे कपड़ा थोड़ा गरम हो जाए।

बच्चे के जूते: बच्चे के जूते सही में काफी प्यारे लगते हैं। लेकिन सच बात ये है की नवजात बच्चों को जूतों की ज़रूरत नहीं होती है, क्योंकि बच्चा अभी कहीं चलने नहीं जा रहा है। बच्चा वैसे भी ऐसे किसी भी जूते को लात मारकर फेंक देगा। अभी के लिए आप सॉक्स से ही काम चला लें।

बच्चे की रजिस्टरी लिस्ट

बच्चे के लिए समान की लिस्ट ऐसी है जो कभी खत्म ना हो। तो सबसे ज़रूरी चीज़ क्या हो? नीचे दी गई चीज़ें वो चीज़ें हैं जो आपको हमेशा अपने साथ चाहिए होंगी।

बच्चे के कपड़े

4-8 ओंज़ी

4-8 अंदर पहनने वाली शर्ट

4-8 एक पीस वाला पाजामा

सर्दियों में पैदा हुए बच्चे के लिए दो गरम स्लीपर

1-3 रोंपर या दूसरा परिधान

4-7 जोड़ी जुराब

1-3 टोपी

दस्ताने, जिनसे खुजली ना हो

नर्सरी का समान

पालना

सीधा और टिकाऊ गद्दा, जो पूरे पालने में फिट आए

बच्चे के लिए एक आर्मचेयर

बच्चे का मॉनिटर

रात के लिए लाइट

ड्रेसर

एक ऐसा स्वच्छ करने वाला पदार्थ(प्यूरिफायर) जिससे कमरे के किटाणु मर जाएँ

खिलौनों की बाल्टी

बच्चे के सोने का समान

1-3 ऐसे चद्दर पैड जो धोए जा सकें

2-4 चद्दर

4-6 कोमल कंबल

1-2 थोड़े मोटे कंबल

नहाने का समान

बच्चे के नहाने का टब

बच्चे का साबुन

बच्चे का शैंपू

2-4 कोमल तौलिए

बच्चे के बाल के लिए ब्रश

कपड़े धोने का कम रसायन वाला पाउडर

खाने का सामान

10-16 बोतल और निपल, चार और आठ आउंस की

पंप

दूध रखने वाला बैग

नर्सिंग पैड

निपल क्रीम

नर्सिंग तकिया

बोतल ब्रश

बर्तन रखने वाली बाल्टी

2-4 चूसक

हेल्थ प्रॉडक्ट

बच्चे के नाखून काटने के लिए क्लिपर

बच्चे का थर्मामीटर

पेट्रोलियम जैली

प्राथमिक चिकित्सा किट