ये 5 चीज़ें आपकी मदद करेंगी निर्णय लेने में की आपको गर्भावस्था के लिए छुट्टी कब लेनी हैं

Managing work during pregnancy

छुट्टी लेना आपके लिए थोड़ा कठिन निर्णय हो सकता है, क्योंकि आपने आजीवन काम किया है और आपको इतनी छुट्टी लेने की आदत नहीं रही। लेकिन प्रेगनेंसी का समय बाकी समय से थोड़ा अलग होता है। इस समय आप बस अपनी सेहत की ही नहीं बल्कि अपने पेट में पल रही नन्ही सी जान की सेहत के लिए भी जिम्मेदार होती हैं।

कुछ महिलाएं अपनी मातृत्व वाली छुट्टी केवल बच्चे के पैदा होने के बाद ही लेती हैं, लेकिन ज़्यादातर प्रेगनेंसी के आखरी महीनों में ये लेती हैं। हमें पता है की आपको इस समय इससे जुड़ा निर्णय लेने में थोड़ी दिक्कत आ रही होगी।

एक तरफ तो आपको प्रेगनेंसी के अंतिम कुछ समय में काफी दिक्कत आ रही होगी, और आपको मन कर रहा होगा की अब छुट्टी ले ही लो, पर दूसरी तरफ आप ये भी सोच रही होंगी की अगर छुट्टी बच्चे के पैदा होने के बाद कम पड़ गई तो क्या होगा? अगर आपको काफी जल्दी छुट्टी लेनी है तो आप अपने डेट के 11 हफ्ते पहले छुट्टी ले सकती हैं। आप वैसे अपनी डेट तक काम भी कर सकती हैं, अगर आपको कोई परेशानी न हो।

ये 5 चीज़ें आपकी मदद करेंगी:

अपनी सेहत देखें: आपको ये बात हमेशा अपने दिमाग में रखनी है की आपकी सेहत ही सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। हालांकि सभी प्रेगनेंसी अलग होती है, इसलिए आपको अपना ज़्यादा ही खयाल रखना चाहिए। अगर आपको नींद नहीं आने, गंभीर दर्द, या दिल में जलन हो रही है तो आपको तुरंत छुट्टी के लिए एप्लिकेशन डाल देनी चाहिए।

आपका सफर: काफी देर के लिए गाड़ी चलाना और ट्रेफिक में काफी देर तक रुके रहना किसी को भी थका सकता है, और आप अपने बच्चे को इन चीजों से जितना दूर रखें उतना अच्छा है। हालांकि आपको अपने बॉस से एक दिन छोड़कर काम करने की पर्मिशन मांगनी चाहिए, या उनसे कहें की आप अब घर से ही काम करेंगी।

आपका काम: अगर आपको काम में काफी शारीरिक काम करना होता है तो आपको जल्द से जल्द मातृत्व की छुट्टी लेनी चाहिए। लेकिन अगर आपकी डेस्क जॉब है तो आप प्रेगनेंसी की अंतिम स्टेज तक भी काम कर सकती हैं।

प्लैन: अगर आपको बच्चे के आने की बड़ी तैयारी करनी है तो आपको छुट्टी लेनी चाहिए। आप इस छुट्टी में शॉपिंग या अपने पति के साथ थोड़ा क्वालिटी समय बिता सकती हैं।

अपनी माँ से बात करें: इस बारे में अपने माँ या किसी ऐसी अनुभवी महिला से बात करें जो पहले प्रेगनेंसी में छुट्टी ले चुकी हों, इससे आपको एक आइडिया मिलेगा की आप किस समय छुट्टी ले सकती हैं।

अंत में हम इतना ही कहेंगे की आपको सब कुछ जानकार अपनी सहूलियत के अनुसार ही छुट्टी लेनी है, कुल मिलाकर निर्णय आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छा होना चाहिए।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।