क्या प्रेगनेंसी में दस्त होने आम हैं?

Diarrhea during pregnancy

अगर आपको 24 घंटे के अंदर 2-3 बार टॉइलेट जाकर पेट साफ करना पड़े और आपका मल काफी पानी जैसा हो तो उस स्थिति को दस्त लगना कहते हैं। वैसे दस्त कभी भी दिक्कत ही देते हैं, लेकिन प्रेगनेंसी में ये स्थिति काफी परेशानी दे सकती है। अगर आप कई बार प्रेगनेंसी में दस्त की वजह से टॉइलेट जाती हैं तो आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है, जो आपके लिए सही नहीं है।

वैसे प्रेगनेंसी में पाचन से जुड़ी दिक्कत और दस्त होने भी आम हैं। प्रेगनेंसी में दस्त किसी भी वजह हो सकते हैं, शायद आपको प्रेगनेंसी में हो रहे बदलाव की वजह से दस्त हो रहे हों या आपको कोई और दिक्कत हो सकती है।

प्रेगनेंसी में दस्त क्यों होते हैं?

प्रेगनेंसी में ज़्यादातर दिक्कत की वजह हार्मोन्स में बदलाव होते हैं, और दस्त की वजह भी यही हो सकती है, इसके अलावा प्रसव पूर्व की विटामिन्स, आपका आहार, आदि इसकी वजह हो सकती है।

प्रेगनेंसी से अलग आपको बैक्टीरिया की वजह से भी दस्त हो सकते हैं, इसके अलावा आपको वाइरस, पैरासाइट, पेट के फ्लू और कभी कभी दवाई से भी दस्त हो सकते हैं। कभी कभी बेकार खाने से भी आपको दस्त हो जाते हैं।

आपको एक और कारण की वजह से दस्त हो सकते हैं, और वो है आंत में रुकावट होना। इसमें आपके मल के कठोर होने की वजह से आपको सही से मल नहीं आता। और फिर आपको दस्त हो जाता है।

अगर आपको दस्त खाने से, बैक्टीरिया या वाइरस से हुआ है तो ये दो दिन में ठीक हो जाना चाहिए।

दस्त में क्या किया जाए?

आपको इस समय अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए, वो आपको बताएँगे की आपको किस वजह से दस्त हुआ है। ज़्यादातर आपको दवाई से ही दस्त होते हैं, जिसकी आदत डालने में शरीर को काफी समय लगता है। अगर आपको दस्त दो दिन में सही नहीं हुए तो आपको फिर तो डॉक्टर से मिलना चाहिए।

कुछ खाने की चीज़ आपके दस्त को और खराब कर सकती हैं। आपको इस समय अधिक वसा वाला, फाइबर वाला, मसाले वाला, तला हुआ, दूध वाला खाना नहीं खाना चाहिए।

मुझे क्या सावधानी रखनी है?

प्रेगनेंसी में किसी भी महिला को आम समय से ज़्यादा पानी की ज़रूरत होती है, ताकि उनका पाचन तंत्र सही रहे। दस्त में आपके शरीर का काफी पानी निकल जाता है, और इससे आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है। आपको इस समय अपने अंदर पानी की कमी नहीं होने देनी है। यदि आपको लग रहा हो की आपको पानी पीने का मन नहीं कर रहा हो आपको इसके बारे में भी अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वो आपको सही कारण बताकर दवाई देंगे, और आपकी दिक्कत कुछ दिनों में सही हो जानी चाहिए। दवाई से सब ठीक होने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आपको ज़्यादा चिंता नहीं करनी। 

आपकी प्रेगनेंसी मंगलमय हो।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।