प्रेगनेंसी में मुँहासों के नैचुरल उपचार

Natural remedies for acne during pregnancy

गर्भावस्था में कई महिलाओं को मुंहासे की समस्या से गुजरना पड़ता है। आमतौर पर ये सभी महिलाओं के साथ होता है। इसमें एंड्रोजेन्स नामक हार्मोन की बढ़त होती है जिसके बाद त्वचा तैलाक्त हो जाती है। इस वजह से मुंहासे भी बढ़ जाते हैं।

महिलाएं के महावारी के समय इसकी संख्या बढ़ जाती है। लेकिन इसकी एक अच्छी बात है कि ये अस्थाई होते हैं। इसका उपचार सही स्किन केअर के साथ करना चाहिए।

 जनरल स्किन केअर टिप्स

 ज्यादा धोएं

 चेहरे को ज्यादा धोने से उसका नेचुरल मॉइस्चर खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे बढ़ जाते हैं। ज्यादा गर्म पानी भी आपकी त्वचा को सुखा बना सकता है। चेहरा धोने के लिए माइल्ड सोप और गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें।

स्क्रबिंग न करें

अगर स्क्रबिंग करना हो तो हल्के हाथों से या फिर नरम कपड़े की मदद से करें। धो कर जल्दी से उसे पोंछ लें। उसके बाद उसे साफ कर लें।

नैचुरल तरीक़े

  1. सेब का सिरका

 कच्चे सेब के सिरके में कॉटन बॉल भिगों कर रखे और उसे अपने चेहरे पर फेरते हुए तेल साफ करें। सिरके के एक हिस्से में पानी का तीन हिस्सा मिलाएं। इससे नेचुरल टोनर तैयार होगा जो तेल सोख लेगा।

  1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा का सारा तेल सोख लेता है और चेहरा ठीक करने में मदद करता है। एक चम्मच पानी के साथ एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे मुंहासे पर लगा कर थोड़े देर रखें।

  1. खट्टे फल

नींबू और मौसंबी जैसे खट्टे फलों में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मिलता है। जब नींबू और मौसंबी के जूस को चेहरे पर लगाया जाता है तो वो चेहरे के डेड स्किन साफ कर देता है। ये काफी असरदार है। इन फलों के जूस को सीधे कॉटन बॉल पर निकाल के चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक ऐसा ही रखें और फिर साफ करें।

4.शहद

शहद में एंटीबेक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं। इससे त्वचा भी कोमल होती है। इसे लगाने के लिए आपको पहले अपने मुंह को गर्म पानी से धोना है। जहां भी दाने हैं वहाँ शहद लगा दें। इसे अपने चेहरे पर 20-30 मिनट तक छोड़ दें, और पानी से धो लें।

5.नारियल तेल

इसमें एंटीबेक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं। इससे त्वचा में कोमलता आती है। सोने से पहले आप अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

6.ओटमील और खीरा

ओटमील और खीरे से आपके चेहरे को आराम मिलता है। इसके लेप को आप चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें आपको दोनों को पीसकर फ्रिज में रखना है और चेहरे पर 10-15 मिनट लगातार धो देना है।

त्वचा के खयाल रखने के कुछ और तरीके

चेहरे को ज़्यादा ना धोएँ

चेहरे को कुछ ज़्यादा धोने से उसकी प्रकृतिक नमी चली जाती है। इससे आपके चेहरे में ज़्यादा तेल बन सकता है, और फिर उससे ज़्यादा मुहासे हो सकते हैं। ज़्यादा गर्म पानी से भी आपकी त्वचा सुस्ख हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है की आप कम रसायन वाले साबुन का इस्तेमाल करें, वो भी गुनगुने पानी की साथ।

चेहरे को रगड़े ना

अपने चेहरे को आराम से साफ करें, आप साबुन और कपड़े को अपने चेहरे पर आराम से गोल-गोल घुमाएँ। फिर आराम से धोएँ।

सबसे अच्छे तरीके

प्रेगनेंसी में अपनी त्वचा का खयाल रखना उतना मुश्किल भी नहीं जितना आपको लगता है। आप निम्न तरीकों से अपनी त्वचा को सही और सुंदर रख सकती हैं।

अपने मुहासों को फोड़ने और दबाने की कोशिश ना करें। इससे त्वचा में चिड़चिड़ापन हो सकता है।

आपको साफ पानी पीकर अपने आप में पानी की कमी नहीं होने देनी। आपको इस पेय पदार्थ को नहीं लेना है जिसमें केफिन अधिक मात्रा में हो।

पोषक आहार लें, जिसमें फल और सब्जियाँ हों, प्रोटीन और स्वस्थ वसा वाला भोजन भी लें। कोशिश करें की कम से कम रिफाइंड शुगर लें।

अपने आप को आराम करने दें। तनाव और थकान से आपमें मुहासों की ज़्यादा समस्या हो सकती है।

अपनी तकिया के कवर और तौलिये को अक्सर बदलते रहें।

अपने बालों को नियमित तौर पर धोएँ, और यदि आपके बाल तेल वाले हैं तो इसे अपने चेहरे से बचाके रखें।

अगर आप मेकअप करती हैं तो ऐसे उत्पाद लगाएँ जो तेल-रहित हों। सोने से पहले अपने चेहरे को धोना कभी ना भूलें।

कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह लें। कुछ पदार्थ जैसे सेलिसिलिक एसिड और विटामिन ए प्रेगनेंसी में लेना सही नहीं माना जाता है, खासकर प्रेगनेंसी में इनसे बचना ही अच्छा है।