प्रेगनेंसी में जड़ी-बूटी या प्रकृतिक दवाई का उपयोग करना

Using herbs during pregnancy

आप प्रेगनेंसी में सबकुछ काफी प्रकृतिक तरीके से करना चाहती हैं? इस समय जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से अच्छा क्या हो सकता है। इस समय कई प्रकार की दवाई मार्केट में हैं, लेकिन कुछ महिला जड़ी-बूटी/औषधि का इस्तेमाल करती हैं। औषधि वाला उपचार पूरी तरह से पेड़-पौधों से तैयार किया जाता है, और आपको ये पाउडर, कैप्सुल और टैब्लेट के रूप में मिलता है। ये दवाई आपको कहीं भी मिल सकती हैं।

यदि आप प्रेगनेंट हैं तो कोई भी जड़ी बूटी लेने से पहले आपको किसी जड़ीबूटी विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। कुछ जड़ीबूटी एक दम असरदार होती हैं, लेकिन वो पूरी तरह सेफ नहीं होती। अगर आप कोई दवाई ले रही हैं तो आपको सलाह दी जाती है की आप कोई भी जड़ीबूटी ना लें। प्रकृतिक दवाई में ऐसे पदार्थ होते हैं जिससे गर्भपात हो सकता है, या इससे बच्चे पर असर पड़ सकता है। इसलिए आपको ऐसी कोई भी दवाई आराम से इस्तेमाल करनी चाहिए। जड़ीबूटी लेने के फायदे और नुकसान दोनों हैं।

ये जड़ीबूटी आमतौर पर प्रेगनेंसी में इस्तेमाल की जाती है:

1.पुदीने की पत्ती: इससे जी मिचलने और उल्टी की समस्या कंट्रोल की जाती है।

2.लाल रसभरी पत्ती: इस औषधि में आइरन काफी अच्छी मात्रा में होता है और इससे गर्भाशय भी सही रहता है। कहा जाता है की इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ता है। इससे आप प्रसव के दर्द को संभालने में भी सक्षम हो सकती हैं। कई विशेषज्ञ आपको पहली तिमाही में ये लेने की सलाह देते हैं।

3.अदरक की जड़: इससे आपकी जी मिचलने और उल्टी की समस्या सही रहती है।

4.पीले दाने वाला पौधा: इसमें विटामिन ए काफी अच्छी मात्रा में होता है और इससे आपका लीवर स्वस्थ रहता है।

5.यूक्लिप्टस: भाप में ये ऑइल मिलाया जाता है इससे आपका साइनसस में आराम मिलता है।

ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आपकी औषधि का कैसे उपचार करते हैं। उदाहरण के लिए प्रेगनेंसी में रोसमेरी का इस्तेमाल काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसका इस्तेमाल ना ही किया जाए तो अच्छा है।

कुछ ऐसी औषधि हैं जिनका आपको प्रेगनेंसी में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए:

1.कपास की जड़: इससे कोख उत्तेजित होती है।

2.एलो वेरा: इससे आपका गर्भपात हो सकता है

3.एटम क्रोकस: इससे कोशिका के विभाजन पर असर पड़ता है

4.दारुहल्दी: इससे आपको संकुचन हो सकते हैं। इससे आपके अंदर खून शुगर लेवल कम हो सकता है।

5.कड़वे संतरे: इससे आपको दिल में स्ट्रोक आ सकते हैं।

आपको इस बात का विशेष ध्यान देना है की आप इस समय कौन सी जड़ीबूटी ले रहे हों, प्रेगनेंसी में कोई भी चीज़ जांच परखकर ही लें। कुछ भी लेने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह लें।