इन 9 चीजों की वजह से आपको प्रेगनेंसी के पहले 20 हफ्तों में खून निकलने की समस्या हो सकती है

Vaginal Bleeding during pregnancy

प्रेगनेंसी में थोड़ा सा खून निकलना या थक्का दिखना काफी आम है, खासकर पहली तिमाही में ये होता ही है। आमतौर पर ये किसी चिंता के लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि खून कितना और किन लक्षणों के साथ निकल रहा है ये काफी अहम हो सकता है। आपको ये जानना भी ज़रूरी है की खून निकल क्यों रहा है, क्योंकि इसकी वजह से आपको और आपके बच्चे को जान का खतरा हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है की आप प्रेगनेंसी में खून निकलने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें, या फोन पर बात करें।

प्रेगनेंसी में खून निकलने को दो अवस्था में बांटा गया है, पहला, शुरुआती 20 हफ्ते, और दूसरा अंतिम 20 हफ्ते

1.शुरुआत के 20 हफ्ते

शुरुआत के 20 हफ्तों में खून निकलना काफी आम है। नीचे दिए गए कारण इसकी वजह हो सकते हैं:

संभोग

इन्फ़ैकशन

हार्मोनल स्त्राव

आरोपण करना, ये 4 हफ्तों तक रहती है, क्योंकि उर्वरक अंडे गर्भाशय की दीवार के साथ जुड़ जाते हैं।

गर्भपात, ये धीरे-धीरे या एक दम से हो सकती है, इसकी वजह से गर्भ ठहर नहीं पाता है। इससे इसमें खून का थक्का दिखता है साथ ही आपके पेट के नीचे वाले हिस्से में काफी दर्द भी होता है, और उल्टी आती है।

एक ऐसी प्रेगनेंसी जिसमें गर्भनाल का विकास काफी अलग तरीके से होता है।

एक ऐसी अवस्था जहां भ्रूण गर्भाशय के बाहर बनता है, जैसे फ़ेलोपियन ट्यूब। इसके कारण का पता लगाके इसका उपचार जल्द होना चाहिए, ऐसा नहीं करने से माँ के जीवन पर असर पड़ सकता है।

2.आखरी 20 हफ्ते

वैसे शुरुआत के 20 हफ्तों के बाद गर्भपात होने का खतरा लगभग न के बराबर होता है। इसमें खून निकलने के कारण नीचे हैं:

संभोग

प्लेसेन्टा प्रिवीया, एक ऐसी स्थिति जहां गर्भाशय ग्रीवा पूरी तरह या थोड़ी से गर्भनाल से ढकी होती है।

गर्भनाल का थोड़ा या पूरी तरह से गर्भाशय से अलग होना और इसकी वजह से काफी खून निकलता है। ये माँ के जीवन के लिए काफी खतरनाक होता है। हालांकि ये स्थिति काफी दुर्लभ है और केवल एक प्रतिशत प्रेगनेंसी में ही ऐसा होता है।

समय से पूर्व प्रसव: इसमें योनी से खून निकलता है और मरोड़े और एंठन होती है, साथ ही पीठ में दर्द भी होता है, वो भी 37वें हफ्ते से पहले, अगर इसको सही से नहीं संभाला तो इससे बच्चे पर असर पड़ सकता है। 37वें हफ्ते के बाद ऐसा होना आम है, और इसका मतलब आप अपने प्रसव में आगे की ओर बढ़ रही हैं।

तो कुल मिलाकर कह सकते हैं की कभी भी खून निकले पर आपको हमेशा सतर्क रहना है और अपने डॉक्टर से बात करनी है। आपको दिक्कत का कारण पता लगाना है, और अपनी प्रेगनेंसी को सुरक्षित बनाना है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।