प्रेगनेंसी की अंतिम अवस्था में खून निकलना

Bleeding

प्रेगनेंसी की किसी भी अवस्था में खून निकलना खतरनाक हो सकता है। पहली तिमाही में योनी से खून निकलता है, और ये काफी आम है। हाँ, खून किसी को कम तो किसी को ज़्यादा निकल सकता है। आखरी तिमाही में आपकी योनि से खून निकलना चिंता का विषय हो सकता है।

पहली तिमाही में कई कारणों से खून आ सकता है। जैसे निषेचन का खून आना, गर्भपात, या अन्य कारण।

आखरी तिमाही या तीसरी में खून आने के अपने कारण हैं। ज़्यादातर इस समय खून आने का मतलब है की आपकी गर्भनाल में कोई दिक्कत है।

गर्भनाल प्रीविया

बच्चे की नाल आंशिक रूप से या पूरी तरह से मां की गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय और योनि के बीच का द्वार) को ढक लेती है। प्लेसेंटा प्रीविया प्रसव के दौरान या पहले गंभीर रक्‍तस्राव का कारण बन सकती है। इस लेख को पढ़ें और प्लेसेंटा प्रीविया तथा इसके प्रकारों के बारे में जानें।

गर्भनाल गर्भस्थ शिशु को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करती है। इसके साथ ही यह बच्चे के रक्‍त से अपशिष्‍ट पदार्थों को भी हटाती है। यह गर्भाशय की दीवार से जुड़ी होती है और बच्चे की अम्बिलिकल कॉर्ड यहीं से निकलती है। गर्भावस्था के अधिकांश मामलों में नाल सबसे ऊपर या गर्भाशय की ओर होती है। लेकिन प्लेसेंटा प्रिविआ होने की स्थिति में यह गर्भाशय के निचले क्षेत्र से जुडी होती है।

यदि आपको प्लेसेंटा प्रीविया है तो आपको गर्भावस्था में बिस्तर पर आराम न करने के लिए कहा जाएगा। बच्‍चे के सुरक्षित जन्‍म के लिये आपकी सर्जरी करने की भी जरूरत पड़ सकती है।

गर्भनाल का टूटना

ये एक कंडिशन जहां गर्भनाल गर्भाशय की दीवार से अलग हो जाती है, और गर्भनाल और कोख के बीच में खून इकट्ठा हो जाता है। इसका कारण अब भी नहीं पता है।

गर्भाशय का टूटना

ये काफी दुर्लभ कंडिशन है। इस कंडिशन में बच्चा पेट में रह जाता है क्योंकि गर्भाशय टूट जाती है। ऐसा आपकी पहले हुई सर्जरी की वजह से हो सकता है, जैसे पहले आपकी कभी सी-सेक्शन या ऑपरेशन से बच्चा हुआ हो। ये कंडिशन आपके बच्चे के लिए जानलेवा हो सकती है, क्योंकि बच्चे की दम घुटने से मौत हो सकती है।

भ्रूण की वाहिकाओं का टूटना

ये भी काफी दुर्लभ लेकिन खतरनाक कंडिशन है। इस कंडिशन में बच्चे की खून की वाहिकाएँ गर्भनाल से जुडने की जगह झिल्ली से जुड़ सकती है।

जब प्रसव शुरू होता है, तब गर्भाशय ग्रीवा थोड़ी-थोड़ी खुलने लगती है जिसका मतलब है की थोड़े बलगम जैसे पदार्थ के साथ खून आता है।

यदि आपको प्रेगनेंसी की अंतिम अवस्था में कुछ ज़्यादा ही खून निकल रहा हो तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए, क्योंकि ये आपके बच्चे के लिए जानलेवा हो सकता है। अगर आपको कुछ ज़्यादा ही खून आए तो कई डॉक्टर आपको जल्द से जल्द ऑपरेशन करवाने की सलाह देंगे।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।