जी मिचलने के 13 गंभीर संकेत और लक्षण

Signs & Symptoms of Severe morning sickness

आप प्रेगनेंसी में क्या सबसे ज़्यादा नापसंद करती हैं? इसका जवाब होगा जी मिचलने की समस्या। किसी को ये नहीं पता की जी मिचलने से प्रेगनेंसी के स्वस्थ होने के लक्षण दिखते हैं या नहीं, पर इतना कह सकते हैं की ये काफी आम है। और पहली तिमाही में ये काफी महिलाओं को तंग करती है।

अगर आपको कुछ ज़्यादा ही गंभीर जी मिचलने की समस्या हो रही है तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए। गंभीर जी मिचलने की समस्या से आपका वज़न कम हो सकता है और आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है, जिससे आपके बच्चे के विकास पर असर पड़ता है।

कारण

ऐसा माना जाता है की जी मिचलने की समस्या प्रेगनेंसी में बढ़ रहे हार्मोन्स की वजह से होती है, हालांकि अभी इसका पूरा या सटीक कारण किसी को नहीं पता। गंभीर जी मिचलने के लक्षण प्रेगनेंसी के 4-6 हफ्ते के बीच दिखते हैं और ये 9-13 हफ्ते के बीच और बढ़ सकते हैं।

गंभीर जी मिचलने की समस्या के संकेत और लक्षण

जी मिचलने की समस्या खत्म ही नहीं होना

खाने के प्रति घृणा, कुछ ज़्यादा ही

भूख कम लगना

वज़न कम होना

पानी की कमी होना

पेशाब कम होना

सर में दर्द

हमेशा भ्रम में रहना

काफी ज़्यादा ही थकना

ब्लड प्रैशर का कम होना

पीलिया होना

दिन में कई बार उल्टी होना

क्या किया जाए?

इसके लिए आपके डॉक्टर आपको इंजेक्शन दे सकते हैं। आपकी स्थिति देखते हुए आपको कुछ दिनों के लिए हॉस्पिटल में भर्ती भी किया जा सकता है, ताकि आपको लगातार पानी मिलता रहे, इसके साथ ये भी देखा जाता है की आपको विटामिन्स और दवाई भी समय पर मिलें।

आपके डॉक्टर आपको कुछ खास आहार लेने को कह सकते हैं, ये आहार आपके जी मिचलने की समस्या को नियंत्रण में रखेगा। आपके लिए आहार और दवाई दोनों ही ज़रूरी है क्योंकि जी महिलाओं को गंभीर जी मिचलने की समस्या होती है उन्हें शारीरिक रूप से काफी दिक्कत आ सकती है।

निम्न चीजों से आपको मदद मिल सकती है:

आपको कम खाना पर कई बार खाना है

आपको लगातार द्रव पीते रहना है

अपनी खिड़की और दरवाजे खुले रखें इससे आपको ताज़ा हवा मिलती रहेगी

जी मिचलने को कम करने के लिए आप अदरक या नींबू सूंघ सकती हैं, शिकंजी भी लें

इस समय मसालेदार खाने से बचें

जी मिचलने की समस्या या उल्टी कुछ ज़्यादा ही गंभीर हो गई तो इससे आपको और आपके बच्चे को पोषण मिलने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए आपको इस स्थिति में अपने डॉक्टर को सब बताना चाहिए। कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से पूछें की उसे खाने से क्या नुकसान या फायदे हैं।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।