प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़- राहत के 5 तरीके

Constipation during pregnancy

अगर आप एक दम से कब्ज़ की समस्या की वजह से चिंतित हैं तो ज़्यादा न सोचें। प्रेगनेंसी में कम से कम आधी महिलाओं को ये समस्या होती है। इसका कारण है आपके शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान हो रहे हार्मोनल बदलाव। इस समय आपके शरीर में प्रोजेस्ट्रोन नाम के हार्मोन्स काफी तेज़ी से बढ़ते हैं जिनका उद्देश्य होता है आपकी शरीर की मासपेशियों को ढीला करना, इसमें पाचन नाल भी शामिल है। इसकी वजह से पेट में खाना काफी धीमे से पछता है। अधिक मात्रा में आइरन से लेने से आपकी कब्ज़ की दिक्कत और भी बेकार हो सकती है।

आप इन कुछ तरीकों से प्रेगनेंसी में अपनी कब्ज़ की समस्या कंट्रोल कर सकती हैं:

1.अधिक फाइबर लें: आपको इस समय वो भोजन लेना है जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में हो, जैसे सेरियल और ब्रेड। इस समय ताज़े फल और सब्जी भी खाएं।

2.पानी: दिन में आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना है, साथ में आपको अन्य पेय-पदार्थ भी लेना हैं, जैसे जूस। आपको कुल मिलाकर उतना पानी पीना है जिससे आपका पेशाब पीला ना हो। आपको इस समय चाय या कॉफी कम ही लेनी हैं, इसमें कैफीन होता है जो आपके अंदर पानी की कमी कर सकता है।

3.एक्सर्साइज़ करें: हर दिन टहलने और एक्सर्साइज़ करने से आपकी कब्ज़ की समस्या कंट्रोल में रह सकती है, इससे आप फिट भी रहेंगी। इस समय आप योगा भी कर सकती हैं।

4.प्रसव पूर्व के विटामिन को बदलें: अगर आपके प्रसव पूर्व के विटामिन में आइरन अधिक मात्रा में है तो अपने डॉक्टर से कम आइरन वाले विटामिन लेने के बारे में पूछें।

5.अपने शरीर की आवाज़ सुनें: खाने के बाद आपका पाचन कुछ ज़्यादा ही काम करेगा। आपको मल करने में ज़्यादा देर नहीं करनी चाहिए।

कई महिलाएं ये सवाल पूछती हैं की क्या कब्ज़ गंभीर समस्या बन सकती हैं या नहीं, वैसे आमतौर पर ये उतनी गंभीर नहीं होती है लेकिन अगर आपको कब्ज़ के साथ पेट में दर्द या दस्त होने लगे तो ये किसी अन्य समस्या के संकेत हो सकते हैं। ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से बात करें। वैसे ज़्यादातर केस में ये समस्या अपने आप सही हो जाती है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।