प्रेगनेंसी में बार-बार भूलना

Forgetfulness

आपने अपनी प्रेगनेंसी में या तो खुद महसूस किया होगा या आपने किसी प्रेगनेंट महिला को बार-बार शिकायत करते हुए देखा होगा की वो बार-बार भूल जाती हैं। ये प्रेगनेंसी का एक अहम लक्षण है और इसे मोमनेसिया कहते हैं, कुछ लोग इसे ‘प्रेगनेंसी ब्रेन’ या ‘बेबी ब्रेन’ भी कहते हैं।

आप कितना भूलेंगे ये हर महिला पर अलग-अलग निर्भर करता है और ये हर तिमाही पर भी निर्भर करता है। इसके पीछे का असली कारण अभी भी पता लगाया जा रहा है। फिर भी कुछ शोधकर्ता मानते हैं की ऐसा प्रेगनेंसी में शरीर में हो रहे शारीरिक बदलाव की वजह से होता है। हालांकि अभी तक ये भी साफ नहीं हुआ है की प्रेगनेंसी में ये हार्मोन्स कैसे आपकी यादाश्त पर असर डालते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान सभी महिलाएं थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस करती हैं और इसी वजह से किसी का भी कुछ भी भूलना काफी आम है। कुछ शोध ये भी बताते हैं की जिन महिलाओं के पेट में लड़की होती है वो कुछ ज़्यादा ही भूलती हैं।

एक शोध में पता चला की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के दिमाग में नई कोशिका बनती हैं। इन्हीं कोशिका की वजह से महिला ज़्यादा इमोश्नल फील करती हैं, और खासकर अपने बच्चे के प्रति ज़्यादा ही, व यही चीज़ उन्हें आने वाले समय के लिए तैयार करती है।

क्या चिंता करनी चाहिए या नहीं?

50-80% प्रतिशत महिलाओं को ये समस्या होती है। इस समय कई चीजों के बारे में भूलना काफी आम है। लेकिन तब ये समस्या बन जाती है जब आपको कोई भी काम करने में अच्छा नहीं लगता है, और बार-बार डिप्रेशन वाली फीलिंग आती है, इस वजह से आपको अनिंद्रा की समस्या हो सकती है, या फिर आपको कुछ ज़्यादा ही नींद आ सकती है। इसलिए जब आपको ऊपर दी गई कोई भी समस्या हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को फोन करना चाहिए।

इससे कैसे लड़ें?

आप कुछ दिए गए तरीकों से अपनी भूलने की समस्या का सामना कर सकते हैं:

आप उन सभी मीटिंग का समय लिख लें जो आपके लिए काफी अहम है, जैसे आपके डॉक्टर से मिलना आदि। आप स्मार्टफोन पर एप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आपको हर दिन ये नोट पढ़ते हैं।

फोन पर ऐसा रिमाइन्डर भी लगाएँ जो आपको बार-बार दवाई लेने की याद दिलाए। इसमें भी आपकी एक अच्छी एप मदद कर सकती है।

अपनी लाइफ को थोड़ा आसान करें, और चीजों को वहीं रखें जहां उन्हें होना चाहिए। अपनी डेस्क को भी सही से रखें, इससे आपको सब कुछ याद रखने में आसानी होगी।

जब भी आपको किसी भी इवैंट के बारे में पता चले उसे तुरंत अपने फोन पर लिख लें। जब कोई इवैंट खत्म हो तो कलेंडर पर क्रॉस से मिटा दें।

आपको इन सबके बीच में अपने लिए भी कुछ समय निकालना है। वो सब कुछ करें जो आपको करना पसंद है, अपने परिवार के साथ बाहर भी जाया जा सकता है।

आप अपनी प्रेगनेंसी को काफी सिम्पल तरीके से काफी आसान कर सकती हैं। ऐसा करने से आप कुछ भी चीज़ नहीं भूलेंगी इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता, पर कुछ भूल भी गई तो आपको वो चीज़ आपकी इस आदत की वजह से याद आ जाएगी, ये हम कह सकते हैं।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।