क्या धड़कन काफी तेज़ी से चल रही हैं, व क्या ये चिंता की बात है?

Heart beating fast during pregnancy

यदी आपके दिल तक कुछ ज़्यादा ही खून पहुँच रहा है तो आपके दिल की धड़कन 25% ज़्यादा बढ़ सकती है। आपको लगेगा की दिल में कुछ ज़्यादा ही घबराहट हो रही हो।

हालांकि अगर आपको ज़्यादा ही घबराहट हो रही हो तो इसका मतलब है की आपकी वाहिकाओं में खून का संचार बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ही आपके बच्चे को ऑक्सिजन और पोषण मिलते हैं। इस समय आपका शरीर हो रहे बदलाव में ढल रहा है जिसकी वजह से आपको तेज़ धड़कन या कहें तो घबराहट की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा आप प्रेगनेंसी में आम समय के अलावा काफी तनाव में रहती हैं, इसलिए भी आपको ज़्यादा घबराहट होती है।

हालांकि जो लोग प्रेगनेंट नहीं हैं उनके लिए ये काफी नॉर्मल है, पर जो महिलाएं प्रेगनेंट होती हैं उनके लिए ये चिंता का विषय बन सकता है। अगर आपको पहले ये समस्या कभी नहीं हुई हो तो आपको डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए। ये कोई अलग समस्या जैसे एनीमिया या थोइरोइड के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा ये किसी दिल की समस्या के संकेत भी हो सकते हैं। अगर आपको सांस लेने में दिक्कत या सीने में दर्द हो रहा हो तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए।

आपके डॉक्टर आपके दिल की जांच करेंगे जिसे इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कहते हैं और वो आपको कुछ और टेस्ट भी लिख सकते हैं। वो आपको होल्टर मॉनिटर पहनने के लिए भी कह सकते हैं, ताकि आने वाले कुछ दिनों में आपके दिल की धड़कन पर नज़र रखी जा सके।

इसका सामना कैसे करें?

घबराहट काफी डरावनी हो सकती है और आपको दिक्कत दे सकती है। लेकिन जैसे ही आपको डॉक्टर बताते हैं की आपको कोई बड़ी समस्या नहीं है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आप इससे बचने के लिए नीचे दी गई चीज़ कर सकती हैं:

कैफीन से दूर रहें: आपको वो सभी उत्पाद नहीं लेने हैं जिनमें कैफीन होती है, क्योंकि इससे आपके शरीर में खून का संचार तेज़ हो सकता है। कॉफी, चाय, या कोल्ड ड्रिंक से आपको दूर ही रहना चाहिए।

एक्सर्साइज़ करते रहें: आपको हर दिन टहलने के लिए जाना चाहिए। इससे आपके दिमाग को कुछ नया सोचने के लिए मिलेगा। आप एक्सर्साइज़ भी कर सकती हैं, लेकिन आपको इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आप वो चीज़ें करने की कोशिश करें जो आपको खुश रखती हैं। इस समय ध्यान लगाना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको इस समय पेट भरकर खाना नहीं खाना है, आप इस समय थोड़ा-थोड़ा खाना दिन में कई बार खाएं।

प्रेगनेंसी में वैसे घबराहट की समस्या आमतौर पर नॉर्मल होती है, इसलिए अगर आपको डॉक्टर ने कोई बड़ी दिक्कत के संकेत नहीं दिए हैं तो आपको इस बारे में ज़्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।