प्रेगनेंसी में सीने में जलन: इसके होने का कारण क्या है और इससे कैसे बचा जाए?

Heartburn during pregnancy

प्रेगनेंसी में सीने में जलन कैसी महसूस होती है?

सीने में जलन एक ऐसा अहसास है जो आपको स्तन की नीचे की हड्डी से शुरू होकर आपके गले के नीचे तक जाता है। कई महिलाओं को प्रेगनेंसी से पहले ये कभी भी अनुभव नहीं हुए होते हैं, वैसे ये काफी आम होते हैं और इनसे नुकसान भी नहीं होता, लेकिन ये काफी असहज हो सकते हैं।

सीने में जलन और इससे जुड़ी दिक्कतें जैसे गॅस बनना या सूजन दूसरी या तीसरी तिमाही में शुरू होता है, लेकिन कुछ महिलाओं को ये काफी जल्दी शुरू हो सकता है। इसमें दिक्कत बच्चे के आने तक आती या जाती रहती है, लेकिन बच्चे के आने के बाद सीने में जलन अपने आप चली जाती है।

जिन महिलाओं को वज़न कुछ ज़्यादा ही बढ़ता रहता है उनके सीने में जलन की दिक्कत कम से कम एक साल तक कहीं नहीं जाती।

सीने में जलन होती क्यों है?

आपके शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान जो शारीरिक या हार्मोनल बदलाव होते हैं उसकी वजह से आपको सीने में जलन हो सकती है। उदाहरण के लिए गर्भनाल प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स का उत्पादन करती है, जो गर्भाशय की कोमल मासपेशियों को रिलेक्स करता है। ये उस वाल्व को भी रिलेक्स करता है जो अन्नप्रणाली को पेट से अलग करता है, इससे गेस्टिक एसिड वापस आ सकता है और इससे आपको अपने गले में जलन हो सकती है।

प्रोजेस्ट्रोन से आपका पाचन तंत्र भी धीमा पड़ सकता है। बाद में आपके बढ़ता हुए बच्चे से आपके पेट में जगह नहीं होती, और इससे पेट ऊपर की तरफ एसिड भेजता है।