बिना जी मिचलने वाली प्रेगनेंसी

क्या बिना जी मिचलने के साथ प्रेगनेंसी में आगे बढ़ना नॉर्मल माना जाता है? इस बारे में जानिए की ऐसा ना होने से क्या कोई नुकसान होता है या नहीं। कई महिलाओं को प्रेगनेंसी में बिना जी मिचलने या थोड़े जी मिचलने के साथ कट जाती है। क्या ऐसा होना आम है?

वो गर्भवती महिलाएं जिन्हें जी मिचलने की समस्या नहीं होती

कई महिलाओं को उनकी पूरी प्रेगनेंसी में कोई जी मिचलने से जुड़ी समस्या नहीं होती। बल्कि एक स्टडी के अनुसार 10 में से 2 महिलाओं को जी मिचलने से जुड़ी समस्या नहीं होती। तो क्यों कुछ महिलाओं को जी मिचलने की समस्या होती है और कुछ को नहीं?

इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल है। हर केस अलग है और सबकी प्रेगनेंसी भी अलग है। हालांकि ये जी मिचलने की समस्या आपके पूरे परिवार में चलती है, अगर आप पहले माँ बन चुकी हैं जहां आपको मिचलने की समस्या रही हो, अगर आपके पेट में एक से ज़्यादा बच्चे हों, तो चान्स हैं की आपको जी मिचलने की समस्या रहेगी।

कुछ महिलाओं को ये समस्या क्यों नहीं होती?

जी किसलिए मिचलता है ये अभी तक किसी को नहीं पता, इसलिए कह पाना की कुछ महिलाओं को क्यों जी मिचलने की समस्या क्यों नहीं होती है, काफी मुश्किल है। हालांकि शोधकर्ताओं के अनुसार जिन महिलाओं को जी मिचलने की समस्या नहीं होती उनमें hCG का स्तर भी कम होता है, जिससे उन्हें प्रेगनेंसी में और कोई लक्षण दिख सकते हैं।

क्या जी ना मिचलाने से आपको कोई नुकसान है?

प्रेगनेंसी में बाकी चीजों की दिक्कत के साथ जी मिचलने की समस्या न होने से आपको चिंता हो सकती है, ये काफी आम भी है। अगर आपको जी मिचलने की समस्या नहीं है तो इसका ये मतलब नहीं है की आपकी प्रेगनेंसी स्वस्थ नहीं है। बीस प्रतिशत महिलाओं को जी मिचलने की समस्या नहीं होती और फिर भी उनकी प्रेगनेंसी और बच्चा बिलकुल स्वस्थ होता है, इसलिए जी मिचलने के लक्षण ना होने से आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। बल्कि आपको सोचना चाहिए की आप काफी भाग्यशाली हैं जो आप इस दिक्कत से बच गई हैं, ऐसा होने से आप अपना मनपसंद खाना खा सकती हैं, जो आपके लिए काफी अच्छा है, क्योंकि जिन महिलाओं को ये दिक्कत होती है वो ढंग से खा भी नहीं पाती हैं।

बिना जी मिचलने से क्या मेरा गर्भपात हो जाएगा?

अगर आपको प्रेगनेंसी में काफी भयंकर जी मिचलने की समस्या भी है तो इसका ये मतलब नहीं है की आपको गर्भपात नहीं हो सकता और अगर आपका जी नहीं मिचल रहा तो इसका ये मतलब नहीं है की आपको गर्भपात होगा।

गर्भपात वैसे केवल 10-20 प्रतिशत प्रेगनेंसी में होता है, और ये प्रेगनेंसी के 10-20 हफ्तों के बीच होता है। गर्भपात उम्र, स्वास्थ समस्या, और दवाई की वजह से हो सकता है, कम जी मिचलने से आपको गर्भपात होगा ऐसा कोई ज़रूरी नहीं।

थोड़ी चिंता की बात ये है की जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी में ज़्यादा जी मिचलने की समस्या हुई उन्हें गर्भपात होने की संभावना कम रही।