क्या मल में खून निकल रहा है? मलाशय खून निकलने की समस्या के बारे में जानें

Rectal bleeding during pregnancy

प्रेगनेंसी में खून निकलना काफी आम है। लेकिन इस समय ये जानना की खून योनी से निकल रहा है या मलाशय से काफी मुश्किल होता है।

मलाशय से खून निकलने का मतलब है की आपके गूदे से खून आना। मलाशय से खून निकलने के कारण नीचे हैं:

गूदे का फटना-गूदे में ये छोटी सी दरार होती है। गर्भवती महिलाओं को कब्ज़ की समस्या हो सकती है, जिस वजह से उनका मल काफी सख्त आता है। इसी वजह से गूदे के ऊतक फट जाते हैं और फिर वहाँ से खून आता है। इसी वजह से मल का निकलना काफी मुश्किल हो जाता है।

पाइल्स-ये तब होता है जब गूदे की खून वाहिकाएँ सूज जाती हैं। और सबसे बुरी स्थिति में वहाँ से खून आ सकता है

कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे गूदे का कैंसर, या इन्फ़ैकशन।

चाहे खून निकलते हुए दर्द हो या नहीं, पर दिक्कत आपको हमेशा होगी, इसलिए इससे बचने के लिए आप नीचे दिए गए उपाय अपना सकते हैं:

इस समय ज़्यादा फाइबर युक्त चीज़ें खाएं। इसमें अनाज से बनी ब्रेड, सेरियल, फल, और सब्जी शामिल हैं। हो सके तो सब्जी और फल कच्चे ही लें।

आपको दिन में काफी पानी पीना है, इससे आपकी कब्ज़ की समस्या नियंत्रण में रहेगी।

आपको दिन में सही मात्रा में एक्सर्साइज़ करनी है, इससे आपके अंदर खून का संचार सही रहेगा और इससे आपकी आंत की गतिविधि भी सही रहेगी।

जब भी आपको मन करे तब आपको मल निकालना चाहिए।

मल निकालते हुए ज़्यादा ताकत ना लगाएँ, इससे स्थिति खराब हो सकती है। जैसा की हमने आपको बताया, आपको बस तब ही मल करने जाना है जब आपका मन करे।

इसके अलावा अगर आपका खून निकल गया है तो आपको नीचे दिए गए तरीके आजमाने हैं:

आपको पानी से सफाई करनी है, उस एरिया की जहां से खून निकला है। यदि आपको जलन हो रही है तो आप बर्फ से अपनी गूदे की सिकाई कर सकती हैं। खून निकलने वाली जगह को ज़्यादा रगड़ें नहीं।

गूदे से खून निकलने से वैसे बच्चे को कोई दिक्कत नहीं होती, इसलिए आपको ज़्यादा चिंता नहीं करनी। वैसे भी बच्चा पैदा होने के बाद ये दिक्कत अपने आप चली जाएगी, लेकिन फिर भी अगर आपको ये दिक्कत होती है तो अपने डॉक्टर से मिलना ही सही है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।