प्रेगनेंसी और स्तन में दर्द

Sore breasts during pregnancy

क्या प्रेगनेंसी में स्तन का दर्द आम है?

हाँ, प्रेगनेंसी में ये दर्द काफी आम है। अगर आपके स्तन में दर्द है या ये बड़े हो रहे हैं तो इसका मतलब है आप प्रेगनेंट हैं। आप प्रेगनेंट होने के थोड़े समय पहले ही ये दर्द महसूस कर सकती हैं।

आपके स्तन इस समय इतने कोमल हो जाते हैं की आपको अपने कपड़े भी इनमें चुभते हुए लगते हैं। कोई आपके स्तन टच करे ये भी आपको इस समय अच्छा नहीं लगेगा। पहली तिमाही के आगे बढ़ते ही ये समस्या अपने आप कम होती है।

जैसे ही आप अपनी दूसरी तिमाही में आती हैं वैसे ही बढ़ते हुए हार्मोन्स अपने आप स्थिर हो जाते हैं। ये ज़रूरी नहीं है की इससे आपके स्तन का दर्द अपने आप कम हो जाएगा। कभी-कभी आपको ये दर्द हो सकता है।

मेरे स्तन में दर्द क्यों है?

जैसे ही आपका शरीर आपके बढ़ते हुए बच्चे के लिए तैयार होता है वैसे आप एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन नाम के हार्मोन्स को कुछ ज़्यादा ही बनाते हैं।

ये दोनों हार्मोन्स ही आपके पीरियड में बढ़ते हैं और इसी कोमलता को आप उस समय महसूस करती हैं, बस प्रेगनेंसी में सब कुछ थोड़ा गहन होता है।

हार्मोन्स के बढ्ने के साथ आपके स्तन भी बढ़ते हैं। आपको भले ही इस समय थोड़ा असहज लग सकता है, लेकिन आपका शरीर इस समय आपको बच्चे के भोजन के लिए तैयार कर रहा है।

प्रेगनेंसी की शुरुआत में आपके स्तन काफी तेज़ी से बढ़ सकते हैं। कभी-कभी प्रेगनेंसी के अंत तक आप अपने स्तन में ज़्यादा बदलाव नहीं देखेंगी।

जब आपके स्तन में बदलाव होते हैं तो ये बदलाव काफी नाटकिए तरीके से होते हैं, पहली तिमाही में कुछ ज़्यादा ही। बच्चे के आने के समय तक आपका साइज़ दो नंबर बढ़ सकता है। अगर प्रेगनेंसी के अंत तक आपके स्तन ज़्यादा बढ़े ना हों तो बच्चे के आने के बाद ये अपने आप बढ़ जाएंगे। आप दूसरे बदलाव भी देख सकती हैं। आप सेक्स के दौरान अपने स्तन में एक झनझनाहट महसूस कर सकती हैं, ऐसा स्तन में खून का संचार तेज़ होने की वजह से होता है।

क्या प्रेगनेंसी में ये समस्या आम है?

हाँ, प्रेगनेंसी में स्तन में दर्द होना काफी आम है। संवेदनशीलता, और दर्द होना ये सब प्रेगनेंसी के सबसे शुरुआती लक्षण होते हैं। प्रेगनेंसी में सबसे पहले महिलाओं ने स्तन में दर्द के लक्षण को ही सबसे पहले नोटिस किया, इसके साथ उन्हें जी मिचलने की समस्या और थकान भी होती है।

पहली तिमाही के बाद आपके स्तन की ये समस्या अपने आप कम हो जाती है। दूसरी तिमाही में हार्मोन्स का स्तर अपने आप सही होने लगता है, इसलिए आपको ये समस्या कम महसूस होती है।

ऐसा नहीं है की ये समस्या पहली तिमाही के बाद पूरी तरह चली जाएगी, ऐसा देखा गया है की कुछ महिलाओं ये समस्या तीसरी तिमाही में भी होती हैं।

मैं स्तन के दर्द को कम करने के लिए क्या कर सकती हूँ?

आप एक अच्छी सपोर्टिव ब्रा पहन सकती हैं, इससे आपकी समस्या जाएगी तो नहीं पर दर्द थोड़ा नियंत्रण में रहेगा। आपको इस समय तार वाली ब्रा नहीं पहननी है। इससे आपको समस्या में आराम नहीं मिलेगा, साथ ही आपका दर्द और बढ़ सकता है।

बड़ी ब्रैंड की दुकान वाले से अपनी ब्रा को फिट करवाएँ। ये मुमकिन नहीं है तो अपने अनुसार देखके सही से ब्रा का चयन करें। इस बात का ध्यान रखें की हर स्टाइल की के अनुसार ब्रा का साइज़ भी बदल सकता है।

प्रेगनेंसी में बार बार अपना साइज़ लें, और ब्रा को फिट करवाएँ। ऐसा इसलिए करना होता है क्योंकि आपका साइज़ प्रेगनेंसी में बढ़ता रहता है।

एक्सर्साइज़ करते हुए आपको काफी फिट ब्रा पहननी है, इससे आपके बड़े स्तन को सहारा मिलता है।

कुछ महिलाओं के अनुसार उनके स्तन के ऊपर गर्म पानी की सिकाई करने से उन्हें आराम मिलता है। इसके बाद आपको अपने स्तन को काफी आराम से सहलाना है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।