क्या आपको काफी पसीना आ रहा है? प्रेगनेंसी में इन 5 तरीकों से आप पानी की कमी से बच सकती हैं

Sweating a lot during pregnancy

प्रेगनेंसी में पसीना आना काफी आम है। पसीना आपके शरीर का तापमान सही रखने के लिए आता है। हालांकि प्रेगनेंसी में पसीना कुछ ज़्यादा ही आता है और शायद आप इस पसीने की समस्या से बचने के लिए अपने सारे कपड़े उतारना भी चाहती होंगी। लेकिन आपको हम ये भी बताना चाहेंगे की ऐसा लगभग सभी गर्भवती महिलाओं के साथ होता है।

इसका कारण क्या है?

आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से आपके शरीर में खून का संचार काफी ज़्यादा हो सकता है, और इसी की वजह से आपको प्रेगनेंसी में ज़्यादा पसीना आता है। खून का संचार ज़्यादा होने की वजह से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना निकलने से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। आपको प्रेगनेंसी की कुछ अंतिम अवस्था में भी यही दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है, और इस समय भी आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होता है।

आपको पहली और तीसरी तिमाही में महसूस होगा की आपका शरीर कुछ ज़्यादा ही गर्मी उत्पन्न कर रहा है। आपके बगल, जननांग और जोड़ वाले एरिया में ही एक गंध बनती है। और इसी वजह से आपको बार-बार शरीर में महक आ सकती है, ऐसा होना भी आम है।

क्या किया जाए?

पानी की कमी ना होंगे दें: आपको इस समय काफी पानी लेने की ज़रूरत है क्योंकि आपका शरीर काफी तेज़ी से द्रव बहा रहा है, पसीने के समय आपका शरीर ज़्यादा ही द्रव छोड़ता है, और इस वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं। इसलिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा पेय-पदार्थ लेने की ज़रूरत है। आप इस समय पानी ले सकती हैं, लेकिन इसके अलावा आप नारियल का पानी और अन्य फलों के जूस को पी सकती हैं। बस आपको ये खयाल रखना है की आप वो पेय ना लें जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है जैसे सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स। आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है ये देखने के लिए आपको अपना पेशाब का रंग देखना चाहिए, अगर ये ज़्यादा पीला नहीं है तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है।

ज़्यादा एक्सर्साइज़ ना करें: आपको गहन एक्सर्साइज़ करने की जगह मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए। स्विमिंग भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप जिम जाने वाली हों तो देखलें की आपके जिम में पूरी तरह से एसी लगा हो।

ज़्यादा मसालेदार खाना ना लें: ऐसी सलाह दी जाती है की आप प्रेगनेंसी में ज़्यादा मसालेदार खाना ना लें, खासकर तब जब आपको बार बार पसीना आ रहा हो, क्योंकि इससे आपको और भी पसीना आ सकता है।

हल्के कपड़े पहनें: इस समय आपको ज़्यादा टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए, इससे आपको गर्मी लग सकती है। हो सके तो सूती और ढीले कपड़े पहनें।

तौलिया इस्तेमाल करें: रात में सोते हुए आप अपने नीचे पूरी तरह फैलाके तौलिया रख दें। जहां आपको पसीना आता है वहाँ आप पाउडर डाल सकती हैं, इससे आपको घमोरी नहीं होगी।