क्या जी मिचलना और उल्टी आना एक सेहतमंद प्रेगनेंसी की निशानी है?

morning sickness

अगर आप प्रेगनेंट हैं या कभी रही हैं तो आपको जी मिचलने और उल्टी आने वाली फीलिंग का आभास होगा। लेकिन जो भी होता है वो अच्छे के लिए होता है। और इसमें कुछ अच्छा छुपा है।

आपके खून में हार्मोन्स के बढ़ने की वजह से आपको उल्टी आती है, या जी मिचलने जैसा लगता है। इसका मलतब है की अगर आपको उल्टी आ रही है तो आपके अंदर सभी हार्मोन्स का लेवल एक दम सही है। लेकिन हार्मोन्स में बदलाव की वजह से बाकी चीज़ें भी होती हैं। इसलिए केवल जी मिचलने या उल्टी आने का ये मतलब नहीं है की आपकी प्रेगनेंसी स्वस्थ है, इसके साथ बाकी चीज़ें भी हैं जिनपर आपकी स्वस्थ प्रेगनेंसी निर्भर करती है।

hCG क्या है?

ह्यूमन कोरिओनिक गोनाड़ोट्रोफिन की वजह से आपको जी मिचलने या उल्टी आने जैसा लगता है और ये आपके शरीर में प्रेगनेंसी की शुरुआत में बनता है। hCG की वजह से आपकी प्रेगनेंसी काफी स्वस्थ रह सकती है। लगभग 63 दिन के बाद इसका लेवल काफी ऊपर चला जाता है।

यदि आपको एक ज़्यादा से बच्चे पैदा होने की उम्मीद है तो आपकी जी मिचलने की समस्या काफी गंभीर या ज़्यादा हो सकती है। आपको पहले ही काफी दिक्कत होगी, लेकिन जी मिचलने से आपकी प्रेगनेंसी का सफर थोड़ा कठिन हो सकता है।

ऐसा भी हो सकता है की आपको कुछ महिलाओं को जी मिचलने की समस्या बिलकुल भी न हो। आपको हम बताना चाहेंगे की ये भी होना काफी नॉर्मल है, और ऐसा होने का मतलब नहीं है की आपके अंदर कोई कमी है।

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान काम कर रही हैं तो आपको मसालेदार खाने से दूर रहना चाहिए और आपको टहलने भी जाना चाहिए, आपको वो सभी काम करने चाहिए जिससे आपका शरीर सही प्रकार से चले।

आपकी प्रेगनेंसी मंगलमय हो!

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।