प्रेगनेंसी में सुरक्षित तरीके से दवाई लेना

Medication during pregnancy

मैं प्रेगनेंसी में किस प्रकार से सुरक्षित तरीके से दवाई लूँ?

कोई भी दवाई सौ प्रतिशत सुरक्षित नहीं होती है, जहां कुछ दवाई प्रेगनेंसी में किसी और के लिए सही हो सकती हैं, वहीं वो दवाई आपके लिए सुरक्षित नहीं भी हो सकती हैं। इसलिए आपको प्रेगनेंसी में किसी भी प्रकार की दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी ही चाहिए।

आमतौर पर आपको वैसे उतनी ही दवाई लेनी चाहिए जितना आपको कहा गया हो, और पहली तिमाही में आप कुछ भी लेने से बचें क्योंकि इससे आपके बढ़ते हुए बच्चे पर असर पड़ सकता है।

आपको किसी भी दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, चाहे आप प्रेगनेंसी के पहले से कुछ ले रही हों, पर आपको इसे लेने से पहले भी अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वो आपको बता पाएँगी की क्या आप इस समय वो दवाई ले सकती हैं या नहीं।

प्रेगनेंसी में कौन सी दवाई लेना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी में कुछ दवाई थोड़ी कम रिस्क वाली मानी जाती हैं, नीचे कुछ ब्रांड के नाम दिए गए हैं।

समस्या, और दवाई                                     

सूजन, पेट में दिक्कत- एंटेसीड्स सीने में जलन के लिए, और सीमेथीकोन गॅस के दर्द के लिए

खांसी या जुकाम-गुयाफ़ेनेसिस जुकाम के लिए, डेक्स्ट्रोमेथोर्फन खांसी के लिए

सुरक्षित नहीं मानी जाती: जुकाम का उपचार जिनमें एल्कोहल होता है ।

दर्द की दवाई: एसेटेमीनोफिन

एलर्जी के लिए: क्लोर्फिनिरेमीन

क्या प्रकृतिक दवाइयाँ सुरक्षित मानी जाती हैं?

अगर किसी दवाई के ऊपर नैचुरल लिखा हुआ है तो उसका ये मतलब नहीं है की इसको प्रेगनेंसी में लेना भी सुरक्षित है। अन्य दवाईयों की तरह नैचुरल दवाइयाँ भी कम रिस्क वाली मानी जाती हैं।

नैचुरल दवाई इस्तेमाल करते हुए सबसे बड़ी चुनौती आती है और वो है इन दवाइयों पर अभी तक सही से शोध नहीं हुआ है, इनका टेस्ट अभी तक गर्भवती या दूध पिलाने वाली महिलाओं पर नहीं हुआ है, इसलिए कह नहीं सकते की इनका क्या असर होता है। इसके अलावा कई होमेओपेथिक दवाइयों की जांच भी सही से नहीं होती, इसलिए पता नहीं चलता की उनमें क्या मिलाया गया है।

कुछ बिना दवाई वाला उपचार जैसे प्रसव पूर्व मसाज बिलकुल सूरक्षित मानी जाती है। इसके अलावा एक्यूपंक्चर भी सेफ माने जाते हैं, लेकिन पक्के तरीके से कोई नहीं कह सकता है। आपको अपने और अपने बच्चे के लिए कुछ भी लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

मैं दवाइयों के बारे में कहाँ से जानकारी ले सकती हूँ?

अगर आपको जानना है की कौनसी दवाई आपके लिए प्रेगनेंसी में सेफ है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।