क्या आप खुजली से बहुत परेशान है? जानिए कैसे आप इससे निजात पा सकते है I

Itching during pregnancy

प्रेगनेंसी में एक महिला के शरीर में काफी रूप से बदलाव होते हैं। इसमें से एक है शरीर में खून का संचार कुछ ज़्यादा ही होना, खून त्वचा में भी कुछ ज़्यादा ही तेज़ी से जाता है, इससे आपको खुजली होती है। इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं, और उनमें से एक है आपके पेट में खिंचाव होना।

प्रेगनेंसी में खुजली होने के कारण:

हालांकि खुजली होना प्रेगनेंसी में काफी आम है। क्योंकि इस समय बच्चे और माँ दोनों को लगातार खून की सप्लाई चाहिए होती है, और इस वजह से माँ को खुजली हो सकती है। लेकिन इस बात का भी खयाल रखें की भयंकर खुजली से आपको कई दिक्कत हो सकती हैं। इसलिए आपको पहले ही सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। ओसी एक ऐसी बीमारी है जो 1 प्रतिशत से कम महिलाओं को होती है लेकिन इसके कुछ गंभीर परिणाम होते हैं। ये ज़्यादातर तीसरी तिमाही में होती है पर अच्छी बात है की ये एक हफ्ते में चली जाती है।

प्रूरिगो इसका एक और कारण है। ये डिलिवरी के बाद भी रहता है। कई डॉक्टर के अनुसार ये प्रतिरोधक तंत्र में बदलाव और उसके काम करने में बदलाव की वजह से होता है, लेकिन अच्छी बात ये है की इससे आपके बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता।

आप खुजली से निजात के लिए कुछ निम्न चीज़ें कर सकते हैं:

खुजली वाली जगह पर आप मोइश्चराइजर लगाएँ, इससे आपको आराम मिलेगा

इस समय चिपके हुए कपड़े ना पहनें और आरामदायक खुले हुए कपड़े ही पहनें, खुले हुए कपड़ों से आपको खुजली भी कम होगी।

अगर आपको ओसी की समस्या हो तो वो क्रीम लगाएँ जिनमें एंटीहिस्टेमिनाइस या कोर्टीकोस्टेरोइड हो।

यदि आपको इस समय सब कुछ ट्राय करने के बाद भी आराम ना मिले, तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं, वो आपको इससे जुड़ी अच्छी सलाह दे सकते हैं।