जिस परफ्यूम से आप प्यार करती हैं वो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है!! जानिए प्रसाधन के और कौन से समान बच्चे लिए नुकसानदेह हो सकते हैं

गर्भावस्था के समय आपके शरीर में काफी बदलाव होते हैं इसलिए आपको अपने शरीर का उस समय खास खयाल रखने की ज़रूरत होती है। प्रेगनेंसी से पहले या इस दौरान किसी भी खतरनाक केमिकल के प्रयोग से आने वाले समय में आपके बच्चे पैदा करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। अगर आप बच्चा पैदा करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट पर फिर से ध्यान देने की ज़रूरत है। ये हैं कुछ नुकसानदेह कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट जिनका इस्तेमाल आपको गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए:

ऐसे प्रॉडक्ट जिनमें BPA और फिथलेट हों

आपको ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसमें एंडक्रीन डिसरप्टर का इस्तेमाल हुआ हो, क्योंकि ये आपके हार्मोन पर असर डाल सकते हैं। कुछ एंडक्रीन डिसरप्टर जैसे फिथलेट का विवरण परफ्यूम के लेबल पर दिया होता है। जब भी आप मार्केट से कोई प्रॉडक्ट ले रही हों, तब सुनिश्चित करें की वो फ्रेगरेंस-फ्री, पैराबिन-फ्री, BPA-फ्री, और फिथलेट-फ्री हो।

मुहासों से जुड़े प्रॉडक्ट

किसी भी मुहासे, स्किन से जुड़े प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें, क्योंकि FDA के अनुसार कुछ प्रॉडक्ट गर्भावस्था में इस्तेमाल करना सेहत के लिए सही नहीं है।

एंटी-एजिंग विटामिन-ए से भरपूर प्रॉडक्ट

 आपको ऐसे एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए जिसमें विटामिन-ए कुछ ज़्यादा ही मात्रा में हो, क्योंकि इससे बच्चे में विकारता आ सकती है।

मेथिलबेन्जीन सहित नेल पोलिश

जिस भी नाखून पोलिश में मेथिलबेन्जीन हो उससे दूर ही रहें या जिसमें टोल्यूनि हो। ज़्यादातर नेल पोलिश में फिथ्लेट्स और फॉर्मलडिहाइड(एक प्रकार की गैस) के साथ टोल्यूनि भी होती है, जो कैंसर बढ़ाने वाले पदार्थ कार्सिनोजन की तरह काम करता है। जब ये तीनों साथ मिल जाते हैं जो इन्हे खतरनाक जहर माना जाता है, एक ऐसा ज़हर जिससे आपको दूर रहना चाहिए, वहीं प्रेगनेंसी के समय तो आपको इससे बिलकुल दूर रहना चाहिए।

अमोनिया वाला हेयर कलर

कई हेयर डाय यानी बालों के कलर में अमोनिया होता है जिससे आपकी त्वचा और फेफड़ों पर असर पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है की प्रेगनेंसी के समय और उसके बाद भी ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ना करें।

 बाल निकालने की क्रीम

प्रेगनेंसी के समय उन हेयर रिमुवल क्रीम का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए जिनमें थायोगायकोलिक एसिड हो। अभी तक ये पता नहीं चला है की बच्चे के बढ़ने पर इस एसिड का क्या असर पड़ता है। लेकिन देखने वाली बात यह है की ऐसे प्रॉडक्ट बनाने वाले निर्माता खुद ही सलाह देते हैं की प्रेगनेंसी के समय थायोगायकोलिक एसिड से कम ही संपर्क होना चाहिए। इसी वजह से सावधानी बरतना ही सही है।

किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले देखें की वो किस चीज़ से बना है और उस पर क्या चेतावनी लिखी है। हर चीज़ के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए और हानिकारक पदार्थ से दूर ही रहिए।