त्वचा की समस्या: प्रेगनेंसी में आपकी बदलती त्वचा का कैसे खयाल रखा जाए?

प्रेगनेंसी में कोई भी महिला सबसे अच्छी लगती है। तो इस समय मुहासों और दानों के बारे में ज़्यादा ना सोचें, ये आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है, ये बदलाव आपकी त्वचा में काफी तरीके से होते हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद आपकी सारी समस्या अपने आप ठीक हो जाएगी।

नीचे दिए गए उपायों से आपको मदद हो सकती है:

मुहासों को कहें अलविदा: दाने काफी समस्या वाले हो सकते हैं। इस समय इनसे बचने के लिए आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से मिलें। ऐसा कोई भी उत्पाद ना लगाएँ जिसमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड, सेलिसिलिक एसिड या और कोई रेटिनोइड हो।

सुष्क त्वचा से लड़ें: कुछ महिलाओं की त्वचा प्रेगनेंसी में काफी सूख जाती है ऐसा हार्मोन्स में बदलाव की वजह से होता है। इस समय आपको काफी मोइश्चराइजर लगाना चाहिए।

अपनी आँखों का खयाल रखें: डार्क सर्कल से आप काफी थकी हुई और बुझी लग सकती हैं। इस समय अपनी आँखों पर खीरे के टुकड़े लगा सकते हैं। आप आँखों पर सेब और पपीता लगाने से भी आपको मदद मिल सकती है।

अपनी त्वचा का खयाल रखें: बाहर जाने से पहले आप कभी भी सनब्लॉक लगाना ना भूलें।

स्ट्रेच मार्क से बचें: कोको बटर आपके स्ट्रेच मार्क पर काफी अच्छे तरीके से काम करता है।

पानी पीती रहें: सही से पानी लेने से आपको कई समस्या होने का खतरा अपने आप ही कम हो जाता है। न सिर्फ इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है बल्कि इससे आपके बच्चे की सेहत भी सही रहती है।

फटे होंठ: अगर आपके होंठ या एड़ी फट गई है तो इसपर घी या कोई सब्जी का तेल लगाएँ, ये दोनों ही चीज़ आपके पास उपलब्ध होगी। आप इस समय लिप बाम भी लगा सकती हैं।

खुजली से बचें: कुछ महिलाओं को पेट और पीठ में खुजली होती है। इस समय आप डॉक्टर की सलाह के साथ इन पर लोशन लगा सकते हैं।

ये सभी उत्पाद मार्केट में आसानी से मिलते हैं, और इससे आपकी समस्या भी आसानी से खत्म हो जाएगी।