पानी के बारे में सपने देख रही हैं? पहली तिमाही के कॉमन सपनों के बारे में जानें

first trimester dreams

अगर आप अपनी पहली तिमाही में बच्चे को जन्म देने या बच्चे के बारे में कोई बुरे या अच्छे सपने देख रही हैं तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है। आप अकेली नहीं हैं- कई महिलाओं को ऐसा महसूस होता है। प्रेगनेंसी में आपको फिल्मों से अजीब सपने आते हैं। सपने में हम वही देखते हैं जो हम दिनभर सोचते या महसूस करते हैं, इसलिए यह सब नॉर्मल है। प्रेगनेंसी में आप बच्चे और अपने शरीर में हो रहे बदलाव को लेकर चिंता कर सकती हैं। अगर आपका यह पहला बच्चा है तो यह चिंता और बढ़ सकती है।

आपके सपने कई बार काफी अच्छे और कभी अजीब हो सकते हैं। अगर आपको इनसे कोई असर पड़ रहा है तो अपने डॉक्टर, पार्टनर या फॅमिली के सदस्य से बात करें। उनको सपनों के बारे में बताने से उन्हे अच्छा लगेगा। आपके डॉक्टर भी आपको बताएँगे की यह सब आम बात हैं।

यह कहना भी मुश्किल है की आपको किस प्रकार के सपने आएंगे। हालांकि प्रेगनेंसी की कुछ स्टेज में आपको सपनों में कुछ खास किस्म के चित्र दिख सकते हैं।

अगर आप बढ़ते हुए बच्चे के बारे में सपने देख रही हैं…

जब आप पहली बार प्रेगनेंट होती हैं तो आपको एक बड़े बच्चे को जन्म देने का सपना आ सकता है। इसका मतलब है की आपको बड़ा बच्चा छोटे के मुक़ाबले कम संवेदनशील लगता है। इसका यह भी मतलब हो सकता है की बच्चे के जन्म के बाद आपको फिर से ऑफिस जॉइन करना पड़ेगा और बच्चे के बड़े होने पर उसके पास कोई नहीं होगा। अगर आपका यह पहला बच्चा है तो इसका ये मतलब भी है की आप जन्म को लेकर काफी डरी हुई हैं। आप एक आसान जन्म देने की प्रक्रिया के बारे में सोचती हैं जहां एक बड़ा बच्चा पता नहीं कहाँ से आ जाता है।

अगर आप पानी के बारे में सपने देख रही हैं…

प्रेगनेंसी में पानी के बारे में सपने बार बार देखना काफी आम है। हम अपनी ज़िंदगी माँ की कोख से शुरू करते हैं, जिसके सारे तरफ लिकुइड होते हैं। आप पानी से जुड़ी चीज़ें जैसे समंदर, नदी, झरने, तालाब और मछलियों के बारे में भी सपने देख सकती हैं।

जब आप प्रेगनेंट होती हैं तो आपके गर्भाशय में द्रव बनने लगते हैं। इसलिए आपकी पहली तिमाही में आपको स्विमिंग यानी तैराकी को लेकर सपने आते हैं।

जैसे ही आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है वैसे ही आपके सपने भी काफी अजीब हो जाते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप एक बड़ी लहर के बारे में सपने देखती हैं तो इसका संबंध पानी की थैली टूटने से है।

अगर आप ड्राइविंग और बिल्डिंग के बारे में सपने देख रही हैं…

किसी भी वाहन चलाने से जुड़े सपने का मतलब है की आप अपनी लाइफ में कैसे आगे बढ़ रही हैं। क्या आपने ऐसा कोई सपना देखा जहां आप एक बड़ा वाहन जैसे बस या ट्रक चला रही हों? इससे पता चलता है की आप अपने शरीर में बदलाव को कैसे फील करती हैं। क्योंकि बड़े वाहन चलाने में दिक्कत होती है तो इसका मतलब है की आप शरीर में हो रहे बदलाव को आसानी से एडजस्ट नहीं कर पा रही हैं।

कई महिलाएं सपनों में बिल्डिंग भी देखती हैं। बिल्डिंग एक ऐसी जगह है जो जहां नई जगह और आइडिया बनाए जाते हैं, जैसे रैस्टौरेंट घर और फ़ैक्टरि। आप इन बिल्डिंग के साइज़ अपनी गर्भावस्था के बढ्ने के साथ और बड़े हुए होते देख सकती हैं। कुछ महिलाएं तो अपने सपनों में बड़ी-बड़ी गगनचुंबी इमारत देखती हैं।