second trimester dreams

दूसरी तिमाही के सपने काफी अजीब हो सकते हैं। यह काफी नॉर्मल हैं और इनमें ज़्यादा चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं है। आप इस समय अपने शरीर में हो रहे बदलाव के बारे में सोच रही हैं, और बढ़ते हुए पेट और बच्चे के बारे में भी। माँ बनने को लेकर उत्साहित और चिंतित होना काफी साधारण सी बात है।

लेकिन अगर आपको सपने ज़्यादा परेशान करें तो इनके बारे में अपने पार्टनर, या फॅमिली से बात करना ही सही है।

हालांकि यह कहना मुश्किल है की किस प्रकार के सपने आपको आएंगे, लेकिन इतना कह सकते हैं की कुछ सपने दूसरों से ज़्यादा आते हैं।

मेरे सपने क्यों इतने कामुक हैं?

कभी-कभी आपको अपने पुराने बॉयफ्रेंड या दोस्त के बारे में अजीब से सपने जगा सकते हैं। चिंता मत करें- यह काफी नॉर्मल है।

ऐसे कामुक सपने आपको प्रेगनेंसी की बाद वाली स्टेज खासकर छटे महीने के बाद आते हैं। इन सपनों से आपकी शरीर की बदलती हुई चिंता और सैक्स लाइफ पर असर दिखती है।

प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों में सैक्स करना भी काफी अजीब हो जाता है। आपके सपनों में आपको उन दिनों की याद आती है जब आप ज़्यादा सैक्स किया करती थी।

ऐसे सपने इसलिए भी आ सकते हैं क्योंकि आपको अपनी छवि की चिंता हो सकती है। आपको लगता होगा की आपका इस बदलाव पर कोई कंट्रोल नहीं नहीं है। इसलिए ऐसे सपने आपको मस्तिष्क दिखाता है ताकी आपको यह महसूस होता रहे की आप आज भी उतनी ही प्यारी और सुंदर हैं।

मैं जानवरों के बारे में सपने क्यों देखती हूँ?

इस समय छोटे जानवरों जैसे कुत्ते के बच्चे और बिल्ली के बच्चों के बारे में सपने देखना आम है। यह आम तौर पर क्यूट होते हैं लेकिन कभी-कभी खतरनाक भी दिखते हैं।

यह निर्भर करता है की आप अपने पार्टनर, प्रेगनेंसी और परिस्थिति के बारे में क्या महसूस करती हैं। आने वाले सदस्य के बारे में चिंता करना भी काफी नैचुरल है।

कई एक्सपर्ट के अनुसार पालतू जानवरों के बारे में सपने सोचने से आपमें और सपने में देखि गई चीज़ में अच्छा रिश्ता पता चलता है।

कभी-कभी आप पैदा नहीं हुए बच्चे के बारे में भी सपने देख सकती हैं। इस समय ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप सोचती हैं की बच्चे के बाद आप कैसी दिखेंगी।

मैं ऐसे बुरे सपने क्यों देख रही हूँ जहां मुझे खतरा है?

आप इस समय अपने पार्टनर के किसी और महिला के साथ संबंध के बारे में सपने देख रही होंगी। ऐसे सपने काफी नॉर्मल हैं, और इससे पता चलता है की आप इस बदलाव के समय में अपने पति का प्यार कितनी बुरी तरह से चाहती हैं।

कुछ महिलाओं के लिए यह अजीब सा शक थोड़े समय बाद अपने आप चला जाता है। यहाँ तक की ऐसा कहा जाता है की प्रेगनेंसी से लेकर बच्चे को जन्म देने तक का समय आपको आपके पति के और पास लाता है।

आपके पति को भी इस समय सपने आ रहे होंगे। क्यों ना उनसे सपनों के बारे में बात की जाए? इससे आप उनके और करीब जाएंगी।