प्रेगनेंसी के अजीब सपने

Pregnancy Dreams

प्रेगनेंसी में पहले ही आपके साथ काफी अजीब तरह की चीज़ें होती हैं और रात में बुरे सपने देखने से इसकी बची-कूची कमी पूरी हो जाती है। हम आपको इस बात का भरोसा नहीं दे सकते हैं की आप ऐसे बुरे सपने नहीं देखेंगे। लेकिन हम आपको इस बात का भरोसा दे सकते हैं की आप इस मामले में अकेली नहीं हैं। प्रेगनेंसी में सपने अच्छे से लेकर काफी डरावने हो सकते हैं।

हममें से काफी एक ही नांव में तैरते हैं। ऐसा प्रेगनेंसी हार्मोन और प्रेगनेंसी से लाइफ कैसे बदलेगी की चिंता के मिश्रण से होता है। इसकी वजह से आपका दिमाग सोते हुए कुछ असाधारण जगह चला जाता है। एंगोंहेल्थ से जुड़ी माँ के अनुभव के आधार पर हमने प्रेगनेंसी के आम सपने बनाए हैं-क्या आपको इनमें से कोई भी सपने आए हैं?

एक इंसान को जन्म नहीं देना

कई लोग कुत्ते के बच्चे को जन्म देने के बारे में सपने देखते हैं। इसका मतलब है की आप काफी चिंतित हैं क्योंकि माँ को अपने बच्चे के बारे में कुछ पता नहीं होता है। कुछ सवाल जैसे- बच्चा कैसा दिखेगा, वो कैसे बिहेव करेगा की वजह से हम ऐसे सपने देखते हैं।

बच्चे को खतरे में डालना

माँ एक नन्ही सी जान का नेतृत्व करती है इसी डर की वजह से ये खयाल आता है। माँ बच्चे का किस तरह से खयाल रखेगी इस बारे में इतना सोचती है की सपने में वो उसे कभी-कभी नुकसान पहुंचाने का चित्र भी देख लेती है।

आपके पुराने रिश्तों को लेकर सपने

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप नए जीवन के लिए तैयार होती हैं। आप पुराने समय के बारे में थोड़ा उदासीन हैं क्योंकि आप नई ज़िंदगी के लिए तैयार हो रही हैं। याद रखें की पास्ट छोड़ने की वजह से ही वर्तमान इतना अच्छा है।

सैक्स के सपने

एस्ट्रोजन के बढ़ने की वजह से आपको सैक्स से जुड़े अजीब सपने आ रहे होंगे।

आपके शरीर में काफी अजीब चीज़ें होती हैं

एंगों मॉम करमजीत ने सपना देखा की उनका दाँत एक धागे के साथ बाहर निकल गया जो धागा उनके दिमाग से जुड़ा था। कई महिलाओं ने हमें बताया की उनके शरीर का कोई हिस्सा अपने आप बाहर निकल जाता है। इससे बस आपकी चिंता का पता चलता है और आपको इसके बारे में ज़्यादा नहीं सोचना चाहिए।

सपने जहां आप खतरे में हैं

कई महिलाओं को ऐसे सपने आए हैं जहां एलियन यानी दूसरी दुनिया के प्राणी उन्हे जान से मारने की कोशिश कर रहे हैं, ये एलियन उन्हे तालाब में डुबाने की कोशिश करते हैं। प्रेगनेंसी में सोना वैसे ही एक मुश्किल काम है और ऐसे सपने आपकी बची कुची नींद भी ले जाते हैं।

बच्चे के लिंग से जुड़े सपने

आपमें से कई लोगों ने बच्चे को देखने से पहले उसके लिंग के सपने देखे होंगे। हालांकि इसमें कोई विज्ञान नहीं है पर फिर भी कई बार आपके सपने में देखा गया बच्चे का जेंडर यानी लिंग असली में वही निकलता है। हम आपके अनुभव और सपनों के बारे में जानना पसंद करेंगे।