प्रेगनेंसी में किस प्रकार सोना चाहिए?

Sleeping Positions During Pregnancy

प्रेगनेंसी के समय आपको सोने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। दुर्भाग्य की बात ये है की आप जैसे आम दिनों सोती हैं वो मुद्राएँ इस समय आपके किसी काम की नहीं हैं।

अभी इस दिक्कत के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी सोने की अवस्था हैं जिनको ट्राय करने से आपको काफी आराम मिल सकता है।

जिस अवस्था मेँ मुझे नींद आ जाती थी, उसमें अब मुझे चैन क्यों नहीं मिल रहा?

जब आप प्रेगनेंट होती हैं, तो आपके शरीर मेँ काफी बदलाव होते हैं। इन बदलाव की वजह से आपकी नींद खराब हो सकती है।

इस समय आराम ना मिलने के निम्न कारण हो सकते हैं:

पेट का आकार बढ़ना

पीठ मेँ दर्द

सीने मेँ जलन

सांस लेने मेँ दिक्कत

नींद ढंग से ना आना

प्रेगनेंसी मेँ मुझे किस अवस्था मेँ सोना चाहिए?

प्रेगनेंसी मेँ आपको अपनी साइड होकर सोना चाहिए। सबसे अच्छा है अपनी बाईं तरफ होना। उल्टे हाथ की तरफ सोने से खून और पोषक पदार्थ आपकी गर्भनाल मेँ अच्छी तरह से पहुंचता है।

आपको अपने दोनों घुटने मोड़ने हैं, और एक तकिया अपने पाँव के बीच रखनी है।

अगर आपको पीठ मेँ दर्द हो रहा है तो आपको साइड मेँ सोने की मुद्रा ट्राय करनी चाहिए, और एक तकिया आपको अपने पेट के नीचे भी रखनी चाहिए।

अगर आपको दिल मेँ जलन हो रही तो आपको अपने ऊपर का शरीर तकिया से संतुलित करना चाहिए।

प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों मेँ आपको सांस लेने मेँ दिक्कत हो सकती है। आपको इस समय अपने साइड पर लेटना चाहिए, और तकिया का सहारा लेना चाहिए।

आपको ये सलाह एक दम आरामदायक नहीं भी लग सकती हैं, खासकर तब जब आप अपने पूरे जीवन भर पीठ और पेट के बल लेटी हों, लेकिन इन्हें एक बार ट्राय ज़रूर करें। आप देखेंगी की इनसे कितना आराम मिलता है। इस बात को भी दिमाग में रखें की आप एक ही स्थिति में पूरी रात नहीं लेटी रहेंगी, और बार-बार मुद्रा बदलना भी कोई दिक्कत की बात नहीं है।

प्रेगनेंसी में मुझे सोने की किस मुद्रा से बचना चाहिए?

पीठ के बल लेटना: इससे आपको दिक्कत हो सकती है, और आपको पीठ में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, पाचन में दिक्कत और बवासीर की दिक्कत हो सकती है। इससे आपका ब्लड प्रैशर भी कम हो सकता है, जिससे खून के संचार पर असर पड़ता है और बच्चे को खून सही प्रकार से मिलने में दिक्कत होगी।

पेट के बल लेटना: वैसे भी आप प्रेगनेंसी की अंतिम स्टेज में पेट के बल लेटने में वैसे ही सफल नहीं हो पाएँगी। फिर भी जब ही आपको पेट के बल लेटने का मन करे, ऐसा करने से हमेशा बचना ही सही है।

प्रेगनेंसी(गर्भावस्था) से जुड़ी और जानकारी लेने के लिए कृपया हमारी एप यहाँ डाउनलोड करें।