3d rendered medically accurate illustration of a fetus in week 30

बच्चा अब 1.4 किलो भारी और लंबाई में 15.7 इंच लंबा है। अबसे लेकर 37 हफ्ते तक बच्चा हर हफ्ते 200 ग्राम वज़न अर्जित करेगा। बच्चे के फेफड़े और पाचन प्रणाली अब लगभग विकसित हो गई है। बच्चे की आँख भी पूरी तरह से विसकित हो गई है और बच्चा आपके अंदर देख सकता है, यहाँ तक की वो प्रकाश को भी पहचान सकता है। बच्चे की अब भौ और पलकें हैं। चर्बी लगातार बढ़ रही है और बच्चा अब उंगली भी पकड़ सकता है। अभी आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, ऐसा इसलिए क्योंकि आपका गर्भाशय आपके फेफड़ों पर दबाव बनाता है। हालांकि 34वें हफ्ते के बाद आपका बच्चा श्रोणि की तरफ नीचे चला जाएगा, और इसी वजह से खाना और सांस लेना थोड़ा आसान हो जाता है।

जन्म के बाद सांस लेने के अभ्यास में बच्चा मध्यपट की तरफ खिसककर सांस लेने की प्रैक्टिस करता है। बच्चा अब हिचकी ले सकता है, जिसका पता आपको भी चल जाएगा।

बच्चे का दिमाग अब काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। बच्चे के शरीर में बाकी विकास भी काफी तेज़ी से हो रहे हैं। बच्चे के शरीर में पहले का फैट और लनुगो दोनों ही अब गायब होने शुरू हो गए हैं। हालांकि जन्म के समय इनके थोड़े निशान ज़रूर दिखाई देंगे। एक सबसे बड़ा बदलाव है आपके बच्चे की अस्थि रज्जु का लाल रक्त कोशिका बनाना। यह एक काफी अहम विकास है।