3d rendered medically accurate illustration of a fetus in week 36

अभी बच्चे का वज़न 2.8 किलो हो गया है और उसकी लंबाई 19 इंच है। बच्चे की त्वचा के अंदर लगातार चर्बी बन रही है, और बच्चा मोटा हो रहा है। बच्चे का चेहरा और चूसने वाली मसल पूरी तरह से विकसित हो गई हैं। इस हफ्ते के अंत तक आपकी प्रेगनेंसी पूरी मानी जाएगी, मतलब बच्चा कभी भी पैदा हो सकता है। अब बच्चे का जन्म समय से पहले नही माना जाएगा।

आपको महसूस होगा की आपके पेट में नीचे की तरफ काफी दबाव बन रहा है और बच्चा नीचे की तरफ जा रहा है। इसे लाइटनिंग कहते हैं। आपका पेट और फेफड़े अब अच्छा महसूस करेंगे। इस समय खाना और पीना काफी आसान हो जाता है। बच्चे का सर अब आपकी श्रोणि के अंदर काफी हिल सकता है, इससे बच्चा जन्म लेने की प्रैक्टिस करता है। ऐसा हो सकता है की बच्चे का सर जन्म के समय थोड़ा आकार में न हो, लेकिन चिंता ना करें कुछ दिनों में उसका सर नॉर्मल बन जाएगा। बच्चे की बाकी हड्डी आने वाले कुछ सालों में और सख्त होंगी।

बच्चे के ज़्यादातर तंत्र बाहरी दुनिया में काम करने के लिए तैयार हैं। बच्चे का रक्त संचार और प्रतिरोधक तंत्र अब पूरी तरह से बन गए हैं। हालांकि बच्चे का पाचन तंत्र आने वाले कुछ दिनों में और परिपक्व होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चा अभी तक अपना सारा पोषण गर्भनाल से ले रहा था, और उसके पाचन तंत्र ने अभी तक कोई काम नहीं किया।