10 हफ्ते में आपका शरीर

अब आप 10 हफ्तों की गर्भवती हैं, या कह सकते हैं की आपका 11वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आने वाले तीन हफ्तों में आपका बच्चा अभी से दोगुना बड़ा हो जाएगा। अब बच्चा लातें मार सकता है, और सभी अहम अंग बन गए हैं। अब बच्चे के नाखून और थोड़े से बाल भी आ रहे हैं। बच्चे के जननांग भी अब दिख रहे हैं, जो आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे।

आपके जीवन पर प्रभाव

आपकी तीन महीनों की प्रेगनेंसी अब खत्म होने वाली है, जिसे पहली तिमाही बोलते हैं। अब आपकी कोख एक खरबूजे के आकार जितनी बड़ी है। अब आप अपने पेट में थोड़ी ऊपर की ओर अपनी कोख को महसूस कर सकती हैं। आप ये भी देख सकती हैं की आपकी कमर अब मोटी हो रही है। लेकिन अभी भी आपके साइज़ को बदलने थोड़ा समय लगेगा।

केफिन कम लेने के लिए आपको इस समय हर्बल चाय लेनी चाहिए। इस बात का खयाल भी रखें की जो चाय आप ले रही हों वो आपके लिए अच्छी हो। अच्छे खाने के विकल्प के लिए आप हमारे डाइट प्लैन को फॉलो कर सकती हैं।

अगर आपको नींद नहीं आ रही है, तो आपको एक दम से दवाई नहीं लेनी चाहिए, कोशिश करें की आप दिन में एक्सर्साइज़ करके अच्छी नींद लें। इस समय आप कई प्रकार की एक्सर्साइज़ कर सकती हैं, योगा से लेकर एरोबीक्स आपके अच्छे विकल्प हैं। आप अपने डॉक्टर की सलाह से एक्सर्साइज़ प्लैन फॉलो कर सकती हैं, फिटनेस एक्सपर्ट से मिल रही हैं तो उन्हें अपनी प्रेगनेंसी के बारे में ज़रूर बताएं। प्रेगनेंसी के समय थोड़े अजीब सपने आने आम हैं, अगर आपको बुरे सपने आए तो आप अकेली नहीं हैं। इस समय तनाव की वजह से ऐसा होना कॉमन है।