14 हफ्ते में आपका शरीर

आपका 14वां हफ्ता पूरा हो गया है, या कह सकते हैं की 15वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

इस समय बालों का विकास होगा। बच्चे में काफी बाल बढ़ रहे हैं, यह पूरे शरीर में बढ़ रहे हैं। बच्चे के ऊपर अभी लनुगो नामक बाल हैं, ये बाल जन्म से पहले चले जाते हैं। इस समय कुछ मासपेशियों ने काम करना शुरू कर दिया होगा। बच्चा अभी मुट्ठी बंद कर सकता है, और बाकी काम कर सकता है।

आपके जीवन पर प्रभाव

आप इस समय काफी हल्का महसूस कर सकती हैं, इतना आराम आपको शुरुआती 90 दिनों में भी नहीं मिला होगा। कुछ महिलाओं को जी मिचलने की समस्या होती है, जिसकी वजह से आपको बुखार हो सकता है, इस समय आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कुछ महिलाओं को दूसरी तिमाही काफी आसान समय लगता है। इस समय हार्मोन्स का लेवल भी शांत हो जाता है, इस समय आपका पेट भी ज़्यादा बड़ा नहीं होता, इसलिए नींद आ जाती है। इस समय आपको स्विमिंग और कम असर वाले एरोबीक्स करने चाहिए। आप डॉक्टर की सलाह से इस समय घूम भी सकती हैं।

इस समय आप भविष्य के बारे में विचार कर सकती हैं। इस समय आपको बच्चे के बारे में प्लैन बना लेने चाहिए, की आपको किन चीजों की ज़रूरत पड़ेगी। आप अपने बॉस को इस समय अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बता सकती हैं। अगर आप डिलिवरी के बाद काम करना चाहती हैं तो आपको बच्चे की देखभाल के लिए अभी से प्लैन करना चाहिए।

प्रसव से पूर्व के प्लैन को ऑफिस के साथ मैनेज करना थोड़ा मुश्किल है, आप एंगों हेल्थ की मदद से अपनी प्रेगनेंसी को और आसान कर सकती हैं, हमारे साथ खुदको रजिस्टर कीजिए, और आने वाले समय की परेशानी को कम कीजिए।