16 हफ्ते में आपका शरीर

आपका 16वां हफ्ता पूरा हो गया है, या कह सकते हैं की आपका 17वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा अब एक नाशपाती के आकार का हो गया है। बच्चे के कुछ तंत्र अब थोड़े चलने शुरू हो गए हैं, जैसे मूत्र तंत्र और संचार।

आपके जीवन पर असर

आपने अभी तक 2.2 किलो या हो सकता है की 4.5 किलो वज़न बढ़ा लिया हो। ऐसा आपके शरीर में खून के मोटे होने, बच्चे के वज़न और बच्चे ढकी हुई एम्निओटिक द्रव की वजह से होता है। आपकी कोख बढ़ रही है, और खिंचाव की वजह से आपको पेट में दर्द हो सकता है। दर्द होना काफी आम है, पर गर्भाशय के बढ्ने की वजह से आपके पेट में दर्द हो सकता है। इस समय पीठ को अच्छा रखने के लिए आप अपने फिटनेस प्रोग्राम को अच्छे से फॉलो करें। एक्सर्साइज़ करने से आपके बच्चे का जन्म भी आसानी से होता है।

इस समय आप प्रसव के दर्द और पेरेंट बनने के बारे में विचार कर सकती हैं, या यूं कहें की चिंता कर सकती हैं। इस समय उन लोगों से बात करने में अच्छा लगता है जो लोग अभी-अभी पेरेंट बने हों। आप ऑनलाइन कई फोरम में जाकर अपने सवालों के जवाब पा सकती हैं।

प्रेगनेंसी के समय सफर

इस समय आप यात्रा पर जा सकती हैं। मध्य तिमाही में घूमने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको इस समय तक जी मिचलने और थकने जैसी समस्या ज़्यादा नहीं होती। इसके अलावा अगर आपको प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत है तो आपको सफर नहीं करने की सलाह दी जाती है। वैसे कुछ एयरलाइन्स प्रेगनेंसी के इस समय महिलाओं को सफर करने की स्वीकृति नहीं देती हैं। अपने डॉक्टर से बात करके इस बारे में आप कोई कदम उठाइए।