18 हफ्ते बाद आपका शरीर

अब आप 18 हफ्ते की गर्भवती हो गई हैं, या कह सकते हैं की आपका 19वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आपका पांचवा महिना अब शुरू हो गया है। इस समय आपका बच्चा आपके पाचन तंत्र और आपकी दिल की धड़कन को सुन सकता है, लेकिन जल्द वो आपकी आवाज़ को भी पहचान जाएगा।

आपके जीवन पर प्रभाव

अब आप आधी प्रेगनेंसी से कुछ दिन दूर हैं। इस समय आपको थोड़ा आराम मिलेगा, लेकिन आपको इस समय लापरवाह नहीं होना है, और प्रसव पूर्व की क्लास भी आपको लगातार करनी हैं। अगर आपको बेचैनी हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिलें।

कुछ हफ्तों में आप स्केनिंग से अपने बच्चे का विकास देख सकती हैं। स्केनिंग के समय अपने पार्टनर को अपने साथ ज़रूर ले जाएँ। ऐसे होने की संभावना कम है पर स्केनिंग में कुछ दिक्कत भी दिख सकती हैं। अगर ऐसा कुछ हुआ तो आपको दूसरा स्कैन भी करवाना चाहिए। अल्ट्रासाउंड टेस्ट काफी अच्छे होते हैं, इसमें आपको कोई खतरा नहीं और बार-बार स्कैनिंग की टेंशन भी नहीं।

इस समय आपको काफी आरामदायक कपड़े पहनने हैं। पाँव में भी आपको आराम होना चाहिए, तो एक अच्छी जोड़ी सैंडल ले लें। आपके पाँव में ज़्यादा हील वाले जूते नहीं होने चाहिए। कम हील से आपको कम दिक्कत होगी।

इस समय आपको अपने बच्चे की हड्डी और दाँत के विकास के लिए सही मात्रा में कैल्सियम और विटामिन डी लेने की ज़रूरत है। हो सके तो आप कैल्सियम और विटामिन डी को प्रकृतिक तरीके से प्राप्त करें, अगर आपकी ज़रूरत नैचुरल तरीके से पूरी ना हो तो आप डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकती हैं। वैसे दूध से बने उत्पाद से आपको कैल्सियम अच्छे से मिलता है। आप हमारे डाइट प्लैन को भी फॉलो कर सकती हैं।