19 हफ्ते में आपका शरीर

आपका 19वां हफ्ता पूरा हो गया है, या कह सकते हैं की आपका 20वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

मुबारक हो, आपका आधा सफर पूरा हो गया है। यह समय बच्चे के तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए काफी अहम है। तंत्रिका तंत्र से ही बच्चे को पता चलेगा की उसके आस-पास क्या हो रहा है। अगर आपके पेट में बच्ची है तो उसके अंडाशय में अभी से 60 लाख अंडे होंगे। जन्म तक इनकी संख्या अपने आप 10 लाख हो जाएगी।

आपके जीवन पर प्रभाव

आपका गर्भाशय आपके पेट में अच्छे से बढ़ रहा है। इसके ऊपर का हिस्सा आपके पेट की नाभि तक पहुंचता है। अबसे यह हर हफ्ते एक सेंटीमीटर बढ़ेगा। ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है, और आपको ज़्यादा चिंता नहीं करनी।

कुछ महिलाओं को चिंता होती है की वो बच्चे के जन्म का दर्द नहीं झेल पाएँगी। कुछ महिलाएं सोचती हैं की सिजेरियन की मदद से वो पूरे दर्द से बच जाएँ, लेकिन हर बार सिजेरियन(ऑपरेशन) के लिए जाना सही नहीं है। सिजेरियन के साथ बच्चा होने के रिस्क नॉर्मल डिलिवरी से काफी ज़्यादा है, और दर्द यहाँ भी होता है। अपने डॉक्टर से इस बारे में आप और सलाह ले सकती हैं।

प्रेगनेंसी में अच्छी नींद लेना कोई आसान बात नहीं है। वो भी तब जब आपके पेट में जलन या अपाचन की समस्या हो। इस समय आपका खाना खाने का भी कम मन करेगा। वहीं कुछ महिलाओं को रात में उठकर कुछ खाने का मन करता है। प्रेगनेंसी में नाक बंद भी हो सकती है, इसकी वजह से आपको खर्राटे आएंगे। इस समय आपकी नींद तो खराब होती है साथ ही आपके पार्टनर की नींद भी खराब हो जाती है। कभी-कभी तो आप खुद ही अपने पार्टनर को अलग सोने की सलाह दे सकती हैं।