20 हफ्तों में आपका शरीर

आप 20 हफ्तों की प्रेगनेंसी पूरी कर चुकी हैं, या कह सकते हैं की आपका 21वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

इस समय एक चमकीला और चर्बी वाला पदार्थ आपके बच्चे की त्वचा को ढकना शुरू कर रहा है, इसे वर्निक्स केसीओसा कहते हैं। इससे बच्चे की त्वचा का बचाव होता ही, और आपकी डिलिवरी भी आसान हो जाती है। कुछ बच्चे जन्म के बाद भी इस सफ़ेद पदार्थ से ढके रहते हैं। बच्चा इस समय काफी निगल रहा है, यह उसके पाचन तंत्र के लिए अच्छी एक्सर्साइज़ है। आपके बच्चे के पाचन तंत्र का एक और पदार्थ मेकोनियम एक्यूम्लेट्स आपके बच्चे के पहले मल में निकलेगा।

आपके जीवन पर प्रभाव

सांस लेने में दिक्कत हो रही है? कई महिलाओं को छोटे-छोटे काम में सांस लेने और दम घुटने की समस्या होती है। बड़े गर्भाशय के फेफड़ों पर टकराने की वजह से ऐसा होता है। ज़्यादा समस्या होने पर आप अपने डॉक्टर से मिल सकते हैं।

इस समय आपको सही मात्रा में आइरन लेना चाहिए। इस समय आपका शरीर खून कोशिका बनाता है। आइरन की सही मात्रा लेने से जन्म के समय रक्तस्त्राव की समस्या से भी बचाव होता है। खाने से अच्छी तरह से आइरन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है, इसलिए आपको आइरन की दवाई लिखी जा सकती हैं। मसूर की दाल, पालक, और हरे पत्तों वाली सब्जी में अच्छा आइरन होता है। आप एक अच्छी संतुलित डाइट के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं।

आपको लग सकता है की इस समय आप पर दुनिया की सारी बड़ी मुसीबत आई हैं, जो की किसी हद तक सच भी है। लेकिन इस समय आप अपने पार्टनर से अपने विचार साझा कर सकती हैं, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, और मन को भी शांति मिलेगी।