24 हफ्ते में आपका शरीर

अब आप 24 हफ्तों की गर्भवती हैं, या कह सकते हैं की आपका 25वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है, और उसने 99 ग्राम वज़न पिछले हफ्ते से बढ़ा दिया है। बच्चे की त्वचा पतली और दुर्बल है पर उसका शरीर अब गर्भाशय में बड़ा होकर अधिक जगह ले रहा है। बच्चे के चखने की शक्ति भी अब विकसित हो रही है। इस समय यह भी माना जाता है की बच्चा अपने आप सभी काम कर सकता है, हालांकि अभी काफी विकास आने वाले समय में होने हैं।

आपके जीवन पर प्रभाव

आपको अपने पेट पर खिंचाव के निशान दिख सकते हैं, और छाती पर भी। प्रेगनेंसी के हार्मोन्स की वजह से आपकी त्वचा काफी सूखी और खुजली वाली हो सकती है। किसी भी क्रीम से मालिश करने पर आपको आराम मिल सकता है, हालांकि क्रीम से आपके ये निशान हटेंगे नहीं। पेट पर पड़े ये निशान बच्चे के जन्म के बाद अपने आप धीरे-धीरे सफ़ेद हो जाते हैं, और इस समय वो दिखाई देते हैं।

आपको इस समय यह भी महसूस हो सकता है की आपकी आँखों में लाइट चुभ रही है, या असहज लग रही है। ऐसा होना काफी आम है, और इस अवस्था को सूखी दृष्टि कहते हैं। आँखों के सूखेपन को हटाने के लिए कुछ महिलाएं नकली आंसुओं से मदद लेती हैं। आपको ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट को अपने डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अन्य लक्षण जैसे पीठ और सर में दर्द से बचने के लिए आपको दवाई लेने से पहले घरेलू उपचार कर लेना चाहिए। हालांकि अगर स्थिति ज़्यादा खराब हो जाए तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए, ऐसा हो सकता है की आपको कोई और समस्या हो।