25 हफ्ते में आपका शरीर

आपकी 25 हफ्तों की प्रेगनेंसी अब पूरी हो गई है, या कह सकते हैं की आपका 26वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अब आपका बच्चा 35 सेंटीमीटर लंबा और 600 ग्राम वज़न वाला है। बच्चे की त्वचा के नीचे अब चर्बी बननी शुरू हो गई है। बच्चे की तंत्रिका भी अब अच्छे तरह से काम कर रही हैं। अब बच्चे की आँख भी विकसित हो रही हैं, और आँखें बंद होने के बाद भी बच्चा प्रकाश को महसूस कर सकता है। कई टेस्ट में पता चला है की अगर आप अपने पेट पर लाइट मारते हैं तो बच्चा उसपर प्रतिक्रिया देता है।

आपके जीवन पर प्रभाव

इस समय आपको थोड़े बुरे सपने आ सकते हैं, चिंता मत करें ये काफी आम बात है। आने वाले दिनों में क्या होगा उसको लेकर आपको ये सपने आते हैं। बढ़े हुए पेट की वजह से आपको सोने में भी काफी दिक्कत होती है। इस समय आपको एक साइड होकर सोने की सलाह दी जाती है।

कई महिलाएं सोचती हैं की उन्हे प्रकृतिक डिलिवरी नहीं होगी, ऐसा सोचना काफी आम है, वो भी तब जब आपका यह पहला बच्चा हो। आपको इस समय अपने डॉक्टर या ट्रेनर से एक्सर्साइज़ की सलाह लेनी चाहिए, इन एक्सर्साइज़ से आपके बच्चे का जन्म नॉर्मल तरीके से भी हो सकता ही। इन एक्सर्साइज़ से बच्चा पैदा होने की स्थिति में भी आसानी से आता है। एक्सर्साइज़ करने से आपकी प्रेगनेंसी में आने वाली कई दिक्कतें अपने आप कम हो जाती हैं, और आपकी पूरी प्रेगनेंसी आसान हो जाती है। कई महिलाओं के अनुसार प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से उनकी डिलिवरी काफी सरल रही, और प्रसव में होना वाला दर्द भी लोगों द्वारा कम महसूस किया गया। आप भी इसी वक़्त अपनी एक्सर्साइज़ शुरू कर दें, अपने डॉक्टर या जिम ट्रेनर से प्रेगनेंसी एक्सर्साइज़ के बारे में सलाह लें।