26 हफ्ते बाद आपका शरीर

Pregnant mother at week 26

अब आपने 26 हफ्ते पूरे कर लिए हैं, या कह सकते हैं की आपका 27वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अगर आप ध्यान लगाएँ तो आप अपने बच्चे की भूरी या काली आँखें देख पाएँगी, जो अब खुलनी शुरू हो गई हैं।

हफ्तों के निकलने के साथ-साथ आपके बच्चे की प्रतिक्रिया देने की शक्ति भी अच्छी हो रही है। शुरू में बच्चा कम आवाज़ें ही सुन पाता है लेकिन समय के साथ-साथ वह बाहरी आवाज़ों को भी सुन सकता है।

आपके जीवन पर असर

आप तीसरी तिमाही की तरफ बढ़ रही हैं। बच्चा कुछ ही समय में आपके पास होगा। इस समय आपके ब्लड प्रैशर में बढ़ाव हो सकता है, जो आम है। आपको इस समय प्रीक्लेमसिया के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए, इस अवस्था में आपका ब्लड प्रैशर काफी बढ़ सकता है। अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन है या एक दम से वज़न बढ़ा है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। इसके साथ अगर आपको देखने में दिक्कत जैसे धुंधला दिखना, या धब्बे दिख रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

इस समय पीठ का दर्द होना काफी आम है। ऐसा आपके गुरुत्व केंद्र के बदलने की वजह से होता है। बढ़े हुए वज़न से आपके शरीर में तनाव और दर्द भी होता है। यह होना भी इस समय काफी आम माना जाता है।

इस समय अपने शरीर की मुद्रा अच्छी रखें, ज़्यादा गहन एक्सर्साइज़ ना करें। मासपेशियों को आराम देने के लिए आपको काम के बीच से आराम भी लेना चाहिए। अपने साइड में पेट के नीचे और पाँव के बीच में तकिया रखकर सोएँ। गर्म पानी से नहाने और बेसिन में पाँव रखने से आपको आराम मिलता है। इस समय अपनी एक्सर्साइज़ करना भी ना भूलें।

304 end 1862