Pregnant mother at 27 weeks

बधाई हो आप अब 27 हफ्तों की गर्भवती हो गई हैं, या कह सकते हैं की आपका 28वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अब आप प्रेगनेंसी की आखरी स्टेज में पहुँच गई हैं। अब आपकी तीसरी तिमाही आ गई है, बच्चे का वज़न 800 ग्राम और लंबाई 14 इंच हो गई है, बच्चे की टांग भी पूरी बढ़ गई हैं। बच्चे का आकार अब बढना शुरू होगा और तब तक बढ़ेगा जब तक गर्भाशय में पूरी जगह न भर जाए। अब बच्चा नियमित तरीके से सोएगा और उठेगा, और वो अपनी आँखें खोल और बंद कर सकता है। अभी बच्चे के फेफड़े का पूरा विकास नहीं हुआ है लेकिन वो अभी से काम करने की स्थिति में हैं, अगर उसका अभी जन्म भी हो गया तो वो दवाइयों की मदद से सांस ले सकता है।

आपने जीवन पर प्रभाव

आपको इस समय कुछ और लक्षण दिख सकते हैं। पीठ में दर्द के साथ आपको पैर में एंठन आ सकती है। ऐसा आपके पेट में अधिक वज़न की वजह से होता है। कुछ महिलाओं को नसों में सूजन हो सकती है। अगर आप प्रसव से पूर्व की क्लास में नहीं गई हैं तो आपको अभी इस क्लास को जॉइन करना चाहिए। हमारे साथ खुदको रजिस्टर करें, और अपने आस-पास इन क्लास को जॉइन करें।

कई अध्यन से पता चला है की दूध पिलाने की सफलता आपके पति पर भी निर्भर करती है। आपको अपने पति को इस समय इस बारे में अधिक से अधिक पढ़ना चाहिए। अगर आपको सी-सेक्शन से बच्चा हुआ है तो आपके पार्टनर को आपकी ज़्यादा से ज़्यादा मदद करनी होगी। इस समय वो घर के सभी कामों को करके आपकी दूध पिलाने की प्रक्रिया को रिलेक्स करके आपकी मदद कर सकते हैं।