Pregnant mother at week 28

आपकी प्रेगनेंसी अब 28 हफ्तों की हो चुकी है या कह सकते हैं की अब आप अपने 29वें हफ्ते में पहुँच गई हैं।

आपके बच्चे का विकास

आखरी तिमाही में आपका स्वागत है। आपके बच्चे की आँख अब खुल सकती है और वह अब किसी भी प्रकाश की तरफ हिल सकता है। बच्चे के नाखून भी बढ़ रहे हैं और उसकी त्वचा के नीचे मोटी चर्बी भी बन रही है। आप इस समय अपने बच्चे से बात कर सकती हैं या उसके लिए गाने भी गा सकती हैं।

आपके जीवन पर असर

आखरी तिमाही इस हफ्ते तक प्रेगनेंसी के अंत तक चलता है, आमतौर पर 40वें हफ्ते या उसके बाद भी। कई महिलाएं औसतन 5 किलो वज़न बढ़ा लेती हैं। डॉक्टर के पास जाने की घटनाएँ अब बढ़ जाएंगी, ऐसा होना भी आम बात है।

आपको इस समय केवल दो खयाल आएंगे, पहला ये की आप इसके लिए तैयार नहीं हैं और दूसरा ये की आपकी प्रेगनेंसी कब खत्म होगी। चिंता मत करें सभी महिलाओं को ऐसी फीलिंग आती है। प्रसव पूर्व की क्लास में अपना अनुभव बाकी महिलाओं के साथ साझा करने से आपको तसल्ली मिल सकती है, अगर आपने ये क्लास जॉइन नहीं की हैं तो अभी इन्हें जॉइन करें। आप एंगों हेल्थ पर खुद को रजिस्टर करवाके पता लगा सकती हैं की आपके आस-पास कहाँ क्लास चल रही हैं। अपने डॉक्टर से बात करें और उस हॉस्पिटल में जाएँ जहां आप जन्म देने वाली हैं। इससे आपको आस-पास के माहौल का पता चल जाएगा।

प्रसव के समय आपके पति आपके साथ होंगे या नहीं इस बारे में आपका और आपके पति का चिंतित होना भी काफी आम है। प्रसव की कई स्टेज के बारे में पढ़ने से आपको मदद मिलेगी। प्रसव में जो लोग आपके साथ रहेंगे उन्हें भी कुछ किताबें पढ़ने और तैयार रहने के लिए बोलें।