Pregnant mother at week 29

अब आपका 29वां हफ्ता पूरा हो गया है, या कह सकते हैं की आपका 30वां हफ्ता चालू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा अब सर से लेकर पाँव तक 15 इंच लंबा हो गया है। उसका पूरा शरीर अब भी बढ़ रहा है और उसका दिमाग भी बढ़ता जा रहा है। आपके बच्चे की हड्डी में हर दिन 200 से 250 मिलीग्राम ऑक्सिजन पहुँच रही है। इस बात का खयाल रखें की आप हर दिन अच्छे से कैल्सियम ले रही हों और अच्छा खा रही हों। अगर आपके पेट में बच्चा है तो उसके अंडाशय अब विकसित हो रहे हैं। अगर पेट में बच्ची है तो उसके भी जननांग विकसित हो रहे होंगे।

आपके जीवन पर प्रभाव

आखरी तिमाही में बच्चे के विकास के लिए आपकी भूख और बढ़ जाएगी। अगर आप इस समय बाहर का खाना कम ही खाएं तो अच्छा है। अगर आपने अपना कोई डाइट प्लैन नहीं बनवाया है तो इस समय एक डाइट प्लैन बनवाना सही रहेगा। आपको इस समय आइरन भी सही से लेना होगा, इससे उसकी लाल रक्त कणिकाएँ बनती हैं। आइरन से आपको मरोड़े हो सकते हैं, इसलिए कहा जाता है की आइरन आप जितना हो सके उतना प्रकृतिक तरीके से ही लें। आपको अपने खाने में बीन, राजमा, और हरी सब्जी लेनी चाहिए।

आपकी तीसरी तिमाही में आपके मरोड़े और सीने की जलन लौट सकती है, ऐसा गर्भाशय के पाचन तंत्र पर दबाव बनाने की वजह से होता है।

अगर आपने अभी तक कोई एक्सर्साइज़ प्लैन फॉलो नहीं किया है तो अब समय आ गया है की आप एक्सर्साइज़ कोई गंभीरता से लें। एक सीखा हुआ ट्रेनर आपको आपके हिसाब से एक्सर्साइज़ दे सकता है। आप इन एक्सर्साइज़ के बारे में विस्तार से हमारे फिटनेस विभाग में पढ़ सकते हैं। इन एक्सर्साइज़ से आपकी गर्भावस्था काफी आसान हो जाती है।