30वें हफ्ते में आपका शरीर

Pregnant mother at week 30

अब आप 30 हफ्तों की गर्भवती हैं, या कह सकते हैं की आप अपने 31वें हफ्ते में आ गई हैं।

आपके बच्चे का विकास

यहाँ से आपका बच्चा काफी तेज़ी से वज़न बढ़ाएगा। यहाँ से बच्चे का वज़न हर हफ्ते 2 महीनों के लिए 200 ग्राम तक बढ़ेगा। आपके बच्चे की नली और फेफड़े अब लगभग पूरी तरह विकसित हो गए हैं। अब बच्चा अपनी आँख खोलकर आपके अंदर भी देख सकता है। अभी बच्चे की दृष्टि उतनी तेज़ नहीं हुई है, यहाँ तक की जन्म के बाद भी बच्चे की आँख अधिकतर समय के लिए बंद ही रहेगी। नवजात आमतौर पर कुछ ही इंच तक देख सकता है।

आपके जीवन पर असर

इस समय आपने काफी वज़न बढ़ा लिया होगा, लगभग 1.4 से 1.8 किलो तक। अंतिम के तीन महीनों में हाफ हफ्ते 400 से 450 ग्राम वज़न बढ़ाना काफी आम बात है। इन दिनों आपको काफी थका-थका महसूस होगा। नींद पूरी ना होने की वजह से पूरे दिन में आलस रह सकता है, लेकिन यह होना भी काफी आम है। आपके पेट के बढ्ने की वजह से आपका गुरुत्व केंद्र भी बदल गया है। उठते बैठते समय आपको अपना अब ज़्यादा खयाल रखना पड़ेगा।

कुछ महिलाओं के पाँव के साइज़ में भी बदलाव आ जाता है, जिस वजह से आपको अपने जूते भी बदलने पड़ सकते हैं, इस समय आपका मूड भी बदलता रहेगा। अगर आपका यह पहला बच्चा है तो आपको प्रसव को लेकर भी चिंता हो सकती है। अगर आपको कुछ ज़्यादा ही चिड़चिड़ापन या गुस्सा आ रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

बच्चे को इस समय साफ़ी ऑक्सिजन की ज़रूरत है, इसलिए धूम्रपान छोडने का यह सही समय है। अध्यन से पता चला है की जिन बच्चों के पेरेंट ज़्यादा धूम्रपान करते हैं उनके जन्म से पहले पैदा होने का खतरा ज़्यादा रहता है। अच्छी नींद के लिए आपको अपने एक साइड होकर अपने पेट के नीचे और पाँव के बीच में तकिया भी रखनी चाहिए।