अब आपका 31वां हफ्ता पूरा हो गया है, या कह सकते हैं की आपका 32वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपका बच्चा कैसे बड़ा हो रहा है

इस समय आपके बच्चे की गतिविधि काफी तेज़ी से बदल रही है, अब बच्चा पहले जैसे ज़्यादा और कम तेज़ी से घूमता है। उसे गर्भाशय में पहले जैसे जगह नहीं मिल रही है, इस वजह से वो ज़्यादा नहीं हिल सकता है। बच्चा अपने सर को एक साइड से दूसरी साइड घूमा सकता है, बच्चे के अंग काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं, और त्वचा के नीचे चर्बी की परत आ रही है। बच्चा अब काफी समय-समय पर सोता और जागता है।

आपका जीवन कैसे बदल रहा है

बच्चे के श्रोणि तक जाने से पहले आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका गर्भाशय आपकी झिल्ली के विरुद्ध ज़ोर लगाता है। इस समय रिलेक्स करना मददगार होता है, इसलिए आप इस समय ज़्यादा से ज़्यादा आराम करने पर विचार करें। आपकी नींद इस समय काफी डिस्टर्ब हो सकती है, क्योंकि बच्चे और आपके सोने का समय एक हो ऐसा हर बार संभव नहीं है।

क्या आपके पेट बढ्ने से आपको समस्या हो रही है? अगर हाँ, तो आपको सरल जूते पहनने चाहिए। इस समय भारी सामान उठाने से बचिए। इस समय डॉक्टर आपको एक ऐसी बेल्ट देते हैं जिससे आपको इधर-उधर हिलने में आसानी होती है। प्रेगनेंसी में आगे बढ़ते हुए कई महिलाओं को पीछे दिक्कत होती है। कुछ महिलाओं के वो ऊतक जो श्रोणि को सहारा देते हैं वो इतने ढीले हो जाते हैं की श्रोणि जोड़ सही से काम नहीं करते, ऐसी स्थिति में काफी दर्द होता है।

बच्चे के पैदा होने की तिथि पास आने के साथ आपका और आपके पति का तनावग्रस्त होना काफी स्वाभाविक है। आपने अभी तक एक्सर्साइज़ क्लास में जो भी सीखा है उसका अभ्यास करें और सांस ढंग से लें। अगर आपने अभी तक ऐसी कोई एक्सर्साइज़ क्लास जॉइन नहीं की है तो अभी ऐसी क्लास जॉइन करने का सही समय आ गया है।